पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि:एनआईसी के कृषि जल एप से होगा हर खेत तक पानी पहुंचाने का सर्वे

पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सर्वे में लघु जल संसाधन व जल संसाधन विभाग की सिंचाई सुविधा का भी आकलन होगा। - Dainik Bhaskar
सर्वे में लघु जल संसाधन व जल संसाधन विभाग की सिंचाई सुविधा का भी आकलन होगा।
  • सर्वे राजस्व विभाग द्वारा उपलब्ध डिजिटल मैप के अनुसार होगा

हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए 17 जुलाई से 7 अगस्त तक खेतों के प्रत्येक प्लॉट का सर्वे होगा। एनआईसी द्वारा तैयार कृषि जल एप के माध्यम से सर्वे होगा। इस मामले में मंगलवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सभी डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर निर्देश दिए।

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने बताया कि अभी राज्य के 58 प्रतिशत खेत में सिंचाई की सुविधा है। राज्य सरकार का लक्ष्य हर खेत तक पानी पहुंचाने का है।    कृषि सचिव डॉ. एन सरवण कुमार ने बताया कि किसान सलाहकार व कृषि समन्वयक द्वारा प्लॉटवार सिंचाई के साधन की जानकारी दी जाएगी। नहर, ट्यूबवेल, तालाब या अन्य किसी साधन से सिंचाई हो रही है। इसकी जानकारी ली जाएगी। जिस प्लॉट में सिंचाई उपलब्ध नहीं है, वहां किस माध्यम से पानी पहुंचाया जा सकता है, यह भी बताया जाएगा।   कृषि जल एप पर सर्वे आंकड़ा फीड होगा। सर्वे राजस्व विभाग द्वारा उपलब्ध डिजिटल मैप के अनुसार होगा। सर्वे में कृषि फीडर के लिए किसानों से अलग से राय ली जाएगी। सर्वे प्रगति की प्रत्येक दिन जिला स्तर पर समीक्षा होगी। प्रत्येक 3 दिनों पर मुख्यालय स्तर पर समीक्षा की जाएगी। सर्वे में लघु जल संसाधन व जल संसाधन विभाग की सिंचाई सुविधा का भी आकलन होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें