पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Tarkishor Presented Bihar Budget 2021 22 LIVE From Patna Describing Everything About Financial Structure And Future Of Bihar

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बजट से पहले हंगामा:तेजस्वी ने विधानसभा में उठाया पेपर लीक का मामला, परिषद में मुखिया के मानदेय का उठा मुद्दा

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सदन के गेट पर प्रदर्शन करते विपक्ष के विधायक। - Dainik Bhaskar
सदन के गेट पर प्रदर्शन करते विपक्ष के विधायक।
  • ट्रैक्टर से विधानमंडल के पास पहुंचे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव
  • वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने पेश किया वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट

बिहार विधानमंडल में सोमवार को बजट सत्र हंगामेदार रहा । वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बिहार का बजट पेश किया। विधानसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मैट्रिक परीक्षा में पेपर लीक का मामला उठाया, इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी को लेकर भी सवाल किया। इस दौरान वाम दलों के विधायक वेल के पास आकर हंगामा करने लगे। विपक्ष कार्य स्थगन का प्रस्ताव भी लाया, जिसे अस्वीकार कर दिया गया। उधर, विधान परिषद में मुखिया को पिछले 2 साल से मानदेय नहीं मिलने का मुद्दा कांग्रेस विधायक मदन मोहन झा ने उठाया।

इस कैदी MLA की चिंता देखिए

अनुदान राशि नहीं मिलने पर सवाल
प्रदेश में पिछले 6 साल से अनुदानित माध्यमिक, इंटर विद्यालयों के शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को अनुदान नहीं मिला है। इसको लेकर कांग्रेस विधायक मदन मोहन झा ने विधान परिषद में सवाल किया। शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने जवाब में कहा कि 1 महीने के भीतर 8 अरब 42 करोड़ की राशि BSEB (बिहार विद्यालय परीक्षा समिति) भेज दी जाएगी। इससे शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को अनुदान दिया जाएगा। 2015 से 2017 तक का अनुदान दिया जाएगा।

मुखिया को मानदेय नहीं मिलने का उठा मुद्दा
प्रदेश के मुखिया को मानदेय नहीं मिलने का मुद्दा भी मदन मोहन झा ने विधानपरिषद में उठाया।जवाब में पंचायती राज मंत्री ने कहा कि चुनाव से पहले 15 दिन में प्रदेश के सभी मुखिया को मानदेय मिल जाएगा। इसको लेकर 18 फरवरी को ही जिलों में 112 करोड़ की राशि भेज दी गई है। पिछले 2 साल से मुखिया को मानदेय नहीं दिया गया है।

जवाब नहीं दे सके शिक्षा मंत्री

माले विधायक सुदामा प्रसाद द्वारा राज्य के पिछड़े पुस्तकालयों का मामला उठाया गया। उन्होंने कहा कि पचास के दशक में राज्य में 540 सार्वजनिक पुस्तकालय थे। इनमें अब मात्र 51 बचे हैं। राज्य सरकार शिक्षा बजट का 3 प्रतिशत पुस्तकालयों पर खर्च करे। इसका शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने जवाब नहीं दिया। कहा कि इस बारे में जानकारी का अभाव है, जानकारी जुटा कर जवाब देंगे।

शाहनवाज ने पहली बार जवाब दिया
उधर, विधान परिषद में पहली बार भाजपा के विधान पार्षद सैयद शाहनवाज हुसैन ने प्रश्न का जवाब दिया। उन्होंने भागलपुर सिल्क सिटी के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने तय किया है कि जो भी जमीन बियाडा द्वारा ली गई थी या सरकार के पास है, जो भी सिल्क यूनिट है उस पर उद्योग लगाना और उसमें रोजगार देना सरकार की प्रतिबद्धता है। भागलपुर का सिल्क दुनिया में मशहूर है। इस को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। वहां हेल्थ सेंटर, स्टूडेंट हॉस्टल और पार्क भी बनाने का काम भी किया जा रहा है। वहीं, JDU से विधानपार्षद गुलाम गौस ने सदन में हाजीपुर के पासवान चौक पर लगनेवाले जाम को लेकर सवाल किया। इसका जवाब देते हुए पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा है कि मार्च से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। गांधी सेतु से समानांतर बन रहे पुल का एक्सटेंशन पासवान चौक तक जाएगा। साथ ही गांधी सेतु का भी एक्सटेंशन पासवान चौक तक कराया जाएगा। दोनों को मिलाकर पासवान चौक पर 8 लेन एक्सटेंशन ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा।

विधानपरिषद के गेट पर प्रदर्शन करते विपक्ष के विधायक।
विधानपरिषद के गेट पर प्रदर्शन करते विपक्ष के विधायक।

आनंद किशोर को बर्खास्त करने की मांग

बिहार विधान परिषद के बाहर भी विपक्ष के विधायकों ने जमकर हंगामा किया। मैट्रिक की परीक्षा में पेपर लीक मामले को लेकर प्रदर्शन किया। विपक्ष के विधायकों ने BSEB के चेयरमैन आनंद किशोर को बर्खास्त करने की मांग की। उधर, विधानसभा में चीनी मिलों के द्वारा किसानों को भुगतान करने का मामला भी उठाया गया। इसका जवाब देते हुए मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि एक हफ्ते में किसानों को भुगतान करने का आदेश चीनी मिल मालिकों को दिया गया है। किसानों के बकाया की भुगतान नही होने पर नीलामी की प्रक्रिया की जाएगी। मढ़ौरा चीनी मिल बंद होने और किसानों के बकाया राशि के मामले पर मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि न्यायालय में केस अभी लंबित है। गन्ना उद्योग विभाग ने श्रम विभाग को पत्र लिखा है।

ट्रैक्टर पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव।
ट्रैक्टर पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव।

तेजस्वी ने जहरीली शराब कांड का मामला उठाया
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ट्रैक्टर से विधानसभा के पास पहुंचे थे। लेकिन ट्रैक्टर को अंदर जाने की परमिशन नहीं मिली। इसके बाद कुछ दूर पैदल चलने के बाद तेजस्वी यादव अपनी गाड़ी से विधानमंडल परिसर पहुंचे। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विधानसभा में गोपालगंज में जहरीली शराब कांड का मुद्दा उठाया। कहा कि इस मामले में मुख्यमंत्री कार्रवाई का आश्वासन दें। BJP विधायक गायत्री देवी ने जब OP खोलने का सवाल किया था, जब जबाब नहीं मिला तो उन्होंने खड़ी होकर अपना विरोध दर्ज कराया। उन्हें बैठा दिया गया, इस पर विपक्ष के नेता विरोध करने लगे। मामले को बढ़ता देख गायत्री देवी ने कहा कि यह पर्सनल मामला है, आप हस्तक्षेप ना करें। कांग्रेस विधायक मुरारी गौतम ने थानों के किनारे सड़क पर जब्त वाहनों को खड़ा करने का मामला उठाया। इस पर मंत्री विजेंद्र यादव ने कहा कि सिर्फ थाना परिसर में ही गाड़ियों को खड़ा करने की अनुमति है।

विधानसभा गेट पर प्रदर्शन करते विधायक।
विधानसभा गेट पर प्रदर्शन करते विधायक।

वाम दल के विधायकों का प्रदर्शन

वहीं, विधानसभा के गेट पर वाम दलों के विधायकों ने प्रदर्शन किया। बैनर-पोस्टर के साथ पैदल ही विधानसभा परिसर के अंदर घुसे।प्रदर्शन कर रहे विधायकों ने कहा कि कमरतोड़ महंगाई के खिलाफ सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए। सभी जिलों में नशा मुक्ति केंद्र खोलने की मांग की। साथ ही गोपालगंज-मुजफ्फरपुर जहरीली शराब कांड की न्यायिक जांच की भी मांग की। सदन की कार्यवाही 11 बजे से शुरू होगी। सबसे पहले प्रश्नोत्तर काल होगा। इसमें अल्पसूचित और ताराकिंत प्रश्न पूछे जाएंगे और सत्ता पक्ष के संबंधित सदस्य द्वारा उसके उत्तर दिए जाएंगे। इसके बाद सुदामा प्रसाद, महबूब आलम और अन्य 11 सभासदों प्राप्त ध्यानाकर्षण सूचना व उसपर सरकार की ओर से वक्तव्य दिए जाएंगे। बिहार विधानसभा के समितियों के प्रतिवेदन सभा के समक्ष रखा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें