पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Tej Pratap Yadav's Student Janshakti Parishad Will Connect One Lakh People By 26 November

लालू के बड़े बेटे की छात्रों और युवाओं से अपील:तेजप्रताप यादव ने कहा- 26 नवंबर तक 1 लाख लोगों को छात्र जनशक्ति परिषद से जोड़ें, 26 नवंबर तक पूरा करें लक्ष्य

पटना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तेजप्रताप यादव ने छात्र-युवाओं के नाम अपना संदेश जारी किया है। - Dainik Bhaskar
तेजप्रताप यादव ने छात्र-युवाओं के नाम अपना संदेश जारी किया है।

बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व छात्र जनशक्ति परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजप्रताप यादव ने छात्र-युवाओं के नाम अपना संदेश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि छात्र, युवा और जनता यानी 1 लाख लोगों को लीगल कम्युनिकेशन रिसर्च के माध्यम से 26 नवंबर 2021 यानी संविधान दिवस तक जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने की अपील उन्होंने युवाओं से की है। कहा है कि एक प्रखंड में चार मंडल टीम का गठन किया जाएगा। इसमें प्रत्येक वार्ड से एक प्रतिनिधि का चयन कर छात्र जनशक्ति के बिहार राज्य परिषद् को भेज कर राष्ट्रीय जनता दल को मजबूती प्रदान किया जाएगा।

ये होंगे तीन प्रमुख अंग
यह परिषद् तीन प्रमुख अंग में काम करेगा- जन परिषद, शिक्षा परिषद और न्याय परिषद। जन परिषद् की तीन इकाईयां होंगी- प्रमंडल परिषद, अनुमंडल परिषद, मंडल परिषद् (पूरब,पश्चिम, उत्तर, दक्षिण )। शिक्षा परिषद की दो इकाईयां होंगीं- विश्वविद्यालय परिषद और कॉलेज / विभाग परिषद। न्याय परिषद एक ही इकाई के रुप में कार्य करेगा।

कार्यक्रम का समय भी निर्धारित किया गया
तेजप्रताप यादव ने कहा है कि तीन महीने में राष्ट्र परिषद, 14 दिन में प्रमंडल परिषद और हर रविवार मंडल परिषद की बैठक अनिवार्य रुप से होगी। इसमें रणनीति पर बात होगी और उससे जुड़े प्रस्ताव पास किए जाएंगे। परिषद् का हर कार्यक्रम रविवार को सुबह 5 बजे से 7 बजे या दोपहर एक बजे से तीन बजे या शाम के समय 5 बजे से 7 बजे तक निश्चित जगह पर करेगा। बिहार राज्य परिषद का पटना स्थित कार्यालय 24 घंटे 365 दिन समस्याओं के समाधान के लिए तैयार रहेगा। परिषद् से जुड़े पदधिकारियों को आवास, यातायात और सुरक्षा सुविधा का व्यवस्था रहेगी।

इन तीन कार्यक्रमों पर फोकस
उन्होंने कहा है कि इसमें तीन कार्यक्रम शामिल होंगे- पढ़ो और पढ़ाओ, राजनीति सीखो नेतृत्व करो, संविधान का जन-जन में चेतना का प्रसार। रीड एंड टीज कार्यक्रम से जुड़कर यूनिवर्सिटी के होनहार गरीब छात्र पार्ट टाइम शिक्षा दान करते हुए आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं। लर्न टू लीड कैंपेनिंग में 8 वर्षों तक जुड़े रहने के बाद कई क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। इसमें तेजप्रताप ने यह भी कहा है कि रियाटरमेंट के बाद किसी भी चुनाव लड़ने के लिए सारी व्यव्स्था परिषद की तरफ से उपलब्ध कराने की अच्छी योजना बनायी गई है।

संकल्प दिलाया जाएगा
तेजप्रताप ने कहा है कि छात्रों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण, मानववाद और ज्ञानर्जन के क्षेत्र में कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जनता को प्रभुता, एकता और अखंडता की रक्षा के लिए और उसे अक्षुण्ण रखने के लिए संकल्प दिलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...