पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Tejashwi Yadav: RDJ Tejashwi Yadav 17 Questions Nitish Kumar | ON Unemployment Over Bihar Vidhan Sabha (Assembly) Election 2020

तेजस्वी के नीतीश से 17 सवाल:नेता विपक्ष की चुनौती-बेरोजगारी के मुद्दे पर मुंह नहीं छिपाएं मुख्यमंत्री, पूछा-7 करोड़ युवाओं के रोजगार के लिए क्या किया

पटना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पत्रकारों के सवालों का जवाब देते नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव।
  • तेजस्वी ने पूछा-नीतीश सरकार के 15 सालों में बिहार में कितने उद्योग-धंधे लगे
  • कहा-जनता के सामने 15 सालों का हिसाब-किताब दें नीतीश

नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से एक के बाद एक लगातार 17 सवाल पूछे हैं। तेजस्वी ने चुनाव में बेरोजगारी को मुद्दा बनाया है और नीतीश से पूछा है कि 15 सालों आपने बिहार के 7 करोड़ युवाओं के लिए क्या किया। आपके रहते इतनी बेरोजगारी और पलायन कैसे हो गई। जिस उद्योग-धंधे का आपने वादा किया था उसका क्या हुआ। इसके अलावा तेजस्वी ने बिहार में भर्ती परीक्षाओं पर भी सवाल खड़े किये हैं। उन्होंने पूछा कि नीतीश सरकार 90 फीसदी नौकरी आरक्षित करने का प्रावधान करने वाली हमारी डोमिसाइल नीति की मांग स्वीकार क्यों नहीं करती। उन्होंने मुख्यमंत्री से बिहार में 15 सालों का हिसाब किताब मांगा है।

तेजस्वी के नीतीश से 17 सवाल-

  1. देश में सबसे अधिक बेरोजगारी बिहार में क्यों है? 15 वर्षों की एनडीए सरकार बताए कि बिहार में आईटी कंपनियां क्यों नहीं बुलाई गयी? कंपनियां क्यों नहीं आयी और क्यों नहीं आ सकती? बिहार में आईटी पार्क क्यों नहीं बन सकते?
  2. बिहार में केला, मकई, मखाना, चावल, गन्ना, आलू, लीची, आम और विश्व प्रसिद्ध अनाज, फल, सब्जियों का इतना उत्पादन होता है तो फिर इन सभी से संबंधित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग 15 वर्षों में क्यों नहीं लगाए गए और क्यों नहीं लग सकते? 15 वर्षों की सरकार जवाब दे?
  3. बिहार दूसरे प्रदेशों जैसे आंध्र प्रदेश से मछली खरीदता है? 15 वर्षों की सरकार बताए कि बिहार तमाम मछली उत्पादन संबंधित संसाधन होने के बावजूद यहां ऐसी व्यवस्था क्यों नहीं कर सकते? बिहार में मछली उत्पादन को बढ़ावा देकर, यहां जिलावार मछली बाजार लगाकर मछुआरों की आमदनी और उत्पादन क्यों नहीं बढ़ा सकते?
  4. बिहार में इंडस्ट्री स्पेसिफिक क्लस्टर क्यों नहीं लगाए जा सकते?
  5. बिहार में डेयरी प्रोडक्ट्स संबंधित बड़े उद्योग क्यों नहीं लगाए जा सकते? बिहार का दूध, घी, मक्खन, चीज, पनीर, खोया दूसरे प्रदेशों और देशों में क्यों नहीं भेजा जा सकता?
  6. बुनकर उद्योग, लघु उद्योग और हथकरघा उद्योग के लिए क्या किया? बड़े पैमाने पर इन उद्योगों को बढ़ावा क्यों नहीं दिया जा रहा?
  7. बिहार को अब तक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित क्यों नहीं किया?
  8. सरकार विभिन्न विभागों में लंबित साढ़े चार लाख से अधिक रिक्तियों पर नियुक्तियां क्यों नहीं करती?
  9. 15 वर्षों की सरकार नियुक्ति, भर्ती परीक्षा और प्रक्रिया को पारदर्शी और नियमित क्यों नहीं करती?
  10. सरकार बिहार के स्थायी निवासियों के लिए 90 फीसदी नौकरी आरक्षित करने का प्रावधान करने वाली हमारी डोमिसाइल नीति की मांग स्वीकार क्यों नहीं करती?
  11. आपने 15 वर्षों में बिहार में कुल कितनी नौकरियां दी?
  12. कुल नियुक्तियों का जिलावार और वर्गवार आंकड़ा प्रस्तुत करें?
  13. 15 वर्षों में बिहार से कुल कितना पलायन हुआ? बिहार में अप्रत्याशित दर से पलायन क्यों बढ़ रहा है?
  14. 15 वर्षों में बिहार में कुल कितने उद्योग-धंधे और कल-कारखाने लगे?
  15. 15 वर्षों में पहले से चालू कितनी चीनी मिल, जूट मिल, पेपर मिल एवं दूसरे उद्योग और कारखाने बंद हुए और उससे बिहार को कुल कितने राजस्व व रोज़गार के अवसरों की हानि हुई?
  16. बिहार का कुल कितने लाख करोड़ शिक्षा और चिकित्सा के नाम पर दूसरे प्रदेशों में गया?
  17. बिहार के मानव संसाधन का कुल कितने प्रतिशत बिहार में और दूसरे प्रदेशों में कार्यरत है ?

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें