• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Tenth Phase Of Voting In Bihar Today, Elections In 817 Panchayats Of 34 Districts

10वें चरण का मतदान संपन्न:मुजफ्फरपुर, नवादा, आरा और औरंगाबाद में बूथ के बाहर झड़प; गया में नशे में धुत दो मतदानकर्मी गिरफ्तार

पटना5 महीने पहले

बिहार में पंचायत चुनाव अब धीरे-धीरे अपने आखिरी चरण में पहुंच रहा है। पंचायत चुनाव के 10वें चरण का मतदान शाम 5 बजे संपन्न हो गया। 34 जिलों की 817 पंचायतों में वोट डाले गए। मतदान के लिए 7257 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इनमें से 509 नक्सल प्रभावित थे। शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस मुख्यालय की तरफ से लगभग 38 हजार पुलिस पदाधिकारियों और सुरक्षाबलों की तैनाती की गई। इस बार मतदान का कुल प्रतिशत 63.90 रहा। जबकि 68.69% महिलाओं ने वोट किया। वहीं, पुरुषों का मतदान प्रतिशत 59.10 रहा।

10वें चरण में बांका से वोट करने पहुंचे 70 साल के सुखदेव यादव की हार्ट अटैक से मौत हो गई। वह सीढ़ी पर चढ़ रहे थे। तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ गया। वहीं, नवादा में महिला वोटर और महिला पुलिसकर्मी के बीच झड़प हो गई। घटना में महिला पुलिसकर्मी का सिर फट गया। मौके से 4 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया। वहीं, गया में मतदान कर्मी को शराब के नशे में धुत होकर महिला पुलिस कर्मी से बदतमीजी करना भारी पड़ा। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। मुजफ्फरपुर के औराई में दो पक्षों के समर्थक बूथ के सामने भिड़ गए। जबकि भोजपुर में भी हिंसक झड़प हो गई।

नवादा में महिला वोटर्स से झड़प में घायल महिला पुलिसकर्मी का इलाज करतीं डॉक्टर।
नवादा में महिला वोटर्स से झड़प में घायल महिला पुलिसकर्मी का इलाज करतीं डॉक्टर।

मतदान लाइव अपडेट्स

  • भोजपुर के बड़हरा प्रखंड के मिडिल स्कूल, नुरपुर मतदान केंद्र के बाहर फायरिंग की गई।
  • मुजफ्फरपुर के औराई प्रखंड में बूथ के बाहर दो पक्षों के बीच झड़प हो गई। दोनों पक्षों के समर्थकों ने एक-दूसरे पर हमला कर दिया।
  • भोजपुर के बड़हरा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, नूरपुर में मतदान केंद्र के बाहर हंगामा। प्रत्याशी के समर्थक व प्रत्याशी और सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों के बीच नोकझोंक हो गई। एक दूसरे पर लगा रहे दूसरे को समर्थन करने का आरोप लगाया
  • गया के मोहनपुर प्रखंड के बैद्यनाथपुर बूथ पर तैनात नशे में धुत दो चुनाव कर्मी गिरफ्तार किए गए। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। जांच में शराब पीने की पुष्टि हुई है। हालांकि, चर्चा यह है कि नशे में धुत शराब कर्मी महिला पुलिसकर्मी के कमरे में घुसने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन, इस बात से पुलिस प्रशासन इनकार कर रहा है। पुलिस प्रशासन का कहना है कि पकड़े गए दोनों चुनाव कर्मी नशे में थे और हंगामा कर रहे थे।
  • नवादा के रोह इंटर स्कूल मतदान केंद्र पर फोन से वीडियो बनाने से मना करने पर महिला मतदाता और पुलिसकर्मी के बीच झड़प हो गई। घटना में महिला पुलिस कर्मी सुमन कुमारी का सिर फट गया। घायल महिला सिपाही को रोह पीएससी में इलाज कराया गया। मौके से कुल 4 महिला मतदाता को हिरासत में लिया गया।
  • बांका में मतदान केंद्र पर 70 साल के सुखदेव यादव की हार्ट अटैक से मौत हो गई। वह सीढ़ी पर चढ़ रहे थे। तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ गया।
  • नालंदा के मिल्कीपर गांव में एक युवक दर्जनों वोटर आई कार्ड के साथ पहुंचा था। त्वरित कार्रवाई में सोहसराय थाना क्षेत्र के महुआ टोला निवासी गुलाम मुस्तफा का पुत्र आदि आलम को 42 वोटर आई कार्ड के साथ हिरासत में लिया गया।
  • औरंगाबाद में देव प्रखंड के मलहरा गांव के बूथ संख्या 76 पर ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया। बूथ पर तनाव बढ़ गया है।
सुबह 6 बजे से ही मतदान केंद्रों पर वोटर्स पहुंचने लगे।
सुबह 6 बजे से ही मतदान केंद्रों पर वोटर्स पहुंचने लगे।
मुजफ्फरपुर के औराई में चौर मे टेंट में बना चलंत बूथ।
मुजफ्फरपुर के औराई में चौर मे टेंट में बना चलंत बूथ।

10वें चरण के मतदान के साथ इन 18 जिलों में खत्म होगा चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव का दसवां चरण का बिहार के 18 जिलों के लिए चुनाव का अंतिम चरण है। 11 चरणों में हो रहे पंचायत चुनाव में आखिरी चरण में 20 जिलों 38 प्रखंड़ों में चुनाव है। इस तरह से दसवें चरण के साथ 18 जिलों में चुनाव होगा। जिन जिलों में 10वें चरण के बाद चुनाव संपन्न होगा। ये जिले बक्सर, रोहतास, कैमूर, गया, नवादा, औरंगाबाद, जाहानाबाद, अरवल, शिवहर, किशनगंज, शेखपुरा, लखीसराय, अररिया, कटिहार, बांका, जमूई, मुंगेर और खगड़िया हैं।

भोजपुर के बड़हरा प्रखंड की ख्वासपुर में नाव से गंगा नदी पर कर मतदान करने जाते लोग।
भोजपुर के बड़हरा प्रखंड की ख्वासपुर में नाव से गंगा नदी पर कर मतदान करने जाते लोग।

वोटिंग के लिए नाव पर पार कर रहे गंगा नदी
10वें चरण का मतदान जारी है। भोजपुर के बड़हरा प्रखंड की ख्वासपुर पंचायत में मतदान केंद्र जाने के लिए ख्वासपुर गांव के लोगों को गंगा नदी पार करना है। हालांकि, इसको लेकर लोगों में सुबह से ही उत्साह देखा जा रहा है। मतदान केंद्र पहुंचने के लिए नाव पर सवार होकर जा रहे हैं।

भोजपुर में मतदान केंद्र के बाहर लाइन में लगीं महिला मतदाता।
भोजपुर में मतदान केंद्र के बाहर लाइन में लगीं महिला मतदाता।

10वें चरण की सीटों पर एक हजार से अधिक अवैध हथियार जब्‍त
मतदान वाले जिलों में पुलिस की सख्ती जारी है। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक चुनावी आचार संहिता लगाए जाने के बाद से अभी तक इन जिलों से एक हजार से अधिक अवैध हथियार पकड़े गए हैं। 5322 व्यक्तियों पर सीसीए के तहत कार्रवाई का प्रस्ताव दिया गया है वही 3408 के खिलाफ निरोधात्मक प्रस्ताव पारित हुआ है। वाहन चेकिंग के दौरान 10 करोड़ 99 लाख से अधिक जुर्माना वसूला गया है।

12 लाख 61 हजार लीटर से अधिक शराब जब्त की गई है। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिला पुलिस बल के साथ ही होमगार्ड, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस और सैप जवान लगाए गए हैं। आपको बता दें कि कई जिलों में यह पंचायत चुनाव का आखिरी चरण होगा। राज्‍य के कुछ जिलों में 11वें चरण में भी चुनाव कराए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...