• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • The Commission Will Take The First Exam Tomorrow After The Paper Leak In The BPSC PT Exam

CDPO-PT में प्रश्न पत्र लीक न हो DM-SP चौकन्ने:BPSC PT परीक्षा में पेपर लीक से पिटी भद के बाद पहली परीक्षा कल लेगा आयोग

पटना3 महीने पहले

बिहार लोक सेवा आयोग की पीटी परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई। इसके बाद आयोग की काफी भद पिटी। इस मामले की जांच चल रही है। इस छीछालेदर के बाद आयोग पहली परीक्षा सीडीपीओ की लेने जा रहा है। आयोग इसको लेकर काफी अलर्ट है कि बीपीएससी संयुक्त परीक्षा पीटी की तरह कहीं इसमें भी प्रश्न पत्र लीक न हो जाए। जिलों के डीएम, एसपी के साथ राज्य के चीफ सेक्रेटरी और आयोग के चेयरमेन वीडियो कांफ्रेंसिंग कर जरूरी निर्देश दे चुके हैं। बता दें कि वीडियो कांफ्रेंसिंग बीपीएससी पीटी के पहले भी हुई थी और जरूरी निर्देशों का पालन किया जाता तो प्रश्न पत्र लीक नहीं होता।

राज्य के 21 जिलों में 320 परीक्षा केन्द्र बनाए गए

15 मई को होने वाली इस परीक्षा के लिए राज्य भर के 21 जिलों में 320 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। 55 सीटों के लिए एक लाख 82 हजार आवेदन आए हैं। पटना जिला में 32 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं और यहां 19 हजार 685 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। पटना में इसको लेकर यहां के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढ़िल्लो ने अफसरों के साथ बैठक की। परीक्षा केन्द्र के लिए 40 मजिस्ट्रेट और 15 जोनल दंडाधिकारी तैनात किए गए हैं।

परीक्षा केन्द्र में इंट्री 10.30 बजे से, पौने बाहर बजे के बाद इंट्री बंद

परीक्षा 12 बजे अपराह्न से 2 बजे होगी। लेकिन परीक्षा केन्द्र में इंट्री पौने 12 बजे तक ही दी जाएगी। इसलिए अभ्यर्थी इस बात का ख्याल रखें कि हर हाल में 10.30 बजे से पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंच जाएं। परीक्षार्थियों की इंट्री 10.30 से शुरू हो जाएगी। परीक्षा केन्द्र के मेन गेट पर अभ्यर्थियों की जांच इस बार पहले से ज्यादा सख्त होगी। परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका का सील बंद पैकेट खोलते समय वीडियोग्राफी की जाएगी। परीक्षा शुरू होने से लेकर परीक्षा समाप्त होने तक न तो कोई परीक्षा या न ही कोई वीक्षक केन्द्र से बाहर जा सकेंगे। किसी भा पदाधिकारी या कर्मी को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

रबर, व्हाइटनर, ब्लेड, कलाई घड़ी, कैलकुलेटर आदि लेकर नहीं जाएं

परीक्षार्थी बीपीएससी पीटी परीक्षा की तरह कलाई घड़ी लगाकर केन्द्र में न जाएं। इसकी मनाही कर दी गई है। अब केन्द्र में हर कमरे में दीवार घड़ी लगाने का निर्देश डीएम को दिया गया है। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैलेज, इलेक्ट्रॉनिक पेन जैसी किसी भी तरह की सामग्री नहीं ले जाना है। व्हाइटनर, ब्लेड या इरेजर भी नहीं लेकर जाएं। साथ में पाए जाने पर उम्मीदवारी रद्द हो सकती है।

खबरें और भी हैं...