पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • The Entire Country Will Adopt The Seed Home Delivery Model Of Bihar, Center Instructs All States

सराहना:बिहार का बीज होम डिलेवरी मॉडल अपनाएगा पूरा देश, केंद्र ने सभी राज्यों को दिया निर्देश

पटना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रेम कुमार, कृषि मंत्री, बिहार।
  • केंद्र ने सभी राज्यों को बिहार मॉडल अपनाने की सलाह दी है
  • कृषि मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन के आधार पर किसानों को बीज की होम डिलेवरी हो रही है
Advertisement
Advertisement

किसानों को बीज की होम डिलेवरी का बिहार मॉडल पूरे देश में लागू होगा। केंद्र सरकार ने बिहार के इस मॉडल को खूब सराहा है। कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र भेज कर बिहार के इस मॉडल को अपनाने की सलाह दी है। इसके पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना काल में बीज की होम डिलेवरी मॉडल को सराहा। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की आंतरिक सुरक्षा संभाग ने केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय को इस संबंध में पत्र भेजा है।

प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार बीज निगम किसानों से ऑनलाइन आवेदन के आधार पर बीज की होम डिलेवरी कर रहा है। खरीफ मौसम में 5,48619 किसानों को अनुदानित दर पर 43,324 क्विंटल बीज उपलब्ध कराया गया। इसमें 39,698 इच्छुक किसानों को 3,034 क्विंटल बीज होम डिलेवरी की गई। मंत्री ने कहा कि बिहार देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी जिलों में बीज की होम डिलेवरी व्यवस्था लागू की गई। इसके पहले रबी मौसम में बांका के किसानों को बीज की होम डिलेवरी दी गई थी।

किसानों को अच्छी क्वालिटी की बीज उत्पादन के लिए भी राज्य सरकार प्रोत्साहित कर रही है। पटना व मगध प्रमंडल के किसानों से बीज उत्पादन के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। आगामी रबी मौसम के लिए अभी तक 45 हजार किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इसमें 5 हजार से अधिक किसानों ने बीज की होम डिलेवरी के लिए आवेदन दिया है। किसानों से होम डिलेवरी के लिए प्रति किलो बीज पर 5 रुपए अतिरिक्त राशि ली जाती है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement