• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • The Process Will Start From Today, Daughter Rohini Is Giving Kidney; Transplant Is To Happen On 5th December

9.50 में सिंगापुर के लिए रवाना होंगे तेजस्वी:5 दिसंबर को होना है लालू यादव का किडनी ट्रांसप्लांट, आज से शुरू होगी प्रक्रिया

पटना2 महीने पहले
लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव।

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रात में 9.50 बजे सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। तेजस्वी के साथ भोला यादव भी सिंगापुर जा रहे। आज शनिवार को वो सिंगापुर जाएंगे। 5 दिसंबर को उनके पिता लालू प्रसाद यादव का किडनी ट्रांसप्लांट होना है। इसके लिए 3 दिसंबर से ही ऑपरेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यही कारण है कि तेजस्वी 3 दिसंबर को ही सिंगापुर पहुंच जाएंगे। बता दें कि आज तेजप्रताप यादव पिता से मिलने नहीं जा पाएंगे।

लालू यादव पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती के साथ 25 नवंबर को सिंगापुर पहुंच चुके हैं। राजद के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सुनील सिंह और नेता सुभाष यादव भी सिंगापुर में हैं। पापा के लिए किडनी डोनेट करने वाली बेटी रोहिणी आचार्य सिंगापुर में ही रहती हैं। उनका भी ऑपरेशन होना है। दोनों का ब्लड ग्रुप AB पॉजिटिव है। ऐसे में उनकी भी जांच की प्रक्रिया चल रही है।

पटना से रवाना होने के समय तेजस्वी यादव ने कहा कि कुढ़नी उपचुनाव में महागठबंधन प्रत्याशी की जीत तय है। दरअसल कुछ घंटे पहले ही तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ कुढ़नी में चुनाव प्रचार कर वापस पटना लौटे थे।

डॉक्टरों की सलाह और जांच के बाद हो रहा किडनी ट्रांसप्लांट

लालू प्रसाद किडनी के साथ ही हर्ट, ब्लड शुगर सहित कई बीमारियों से ग्रस्त हैं। इसलिए जब वे बीमार होते हैं तो उनकी स्थिति क्रिटिकल हो जाती है। कुछ माह पूर्व जब वे पटना में राबड़ी देवी के आवास में कमरे की सीढ़ी पर गिर गए थे तब उनके कंधे में फ्रैक्चर आ गया था और दर्दनिवारक दवाओं की वजह से उनकी स्थिति गंभीर हो गई थी। उन्हें पहले तो पटना के बड़े प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा और उसके बाद एयर एंबुलेंस से दिल्ली एम्स भेजना पड़ा। वहां डॉक्टरों की टीम ने उन्हें ठीक किया।

अभी लालू प्रसाद डायलिसिस पर नहीं हैं। लेकिन इससे पहले उनका किडनी ट्रांसप्लांट किया जा रहा है। उनकी उम्र 74 साल है। उम्र और बढ़े और अन्य बीमारियों का असर तेज हो, उसके पहले किडनी ट्रांसप्लांट कराना ठीक रहेगा ऐसा सिंगापुर के डॉक्टरों ने सलाह दी है।

डॉक्टरों द्वारा लालू प्रसाद की जांच करने के बाद किडनी ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया आज 3 दिसंबर से शुरू की जा रही है। इसके लिए रोहिणी आचार्या का ऑपरेशन भी होना है। रोहिणी, लालू परिवार में से सोशल मीडिया सबसे अधिक एक्टिव रहती हैं और तीखी पॉलिटिकल बातें भी करती हैं। उन्होंने पिता को किडनी डोनेट करने की बात पर पहले ही सोशल मीडिया पर लिखा - 'जिस पिता ने इस दुनिया में मुझे आवाज दी, जो मेरे सबकुछ हैं। उनके लिए अगर मैं अपने जीवन का छोटा सा भी योगदान दे पाती हूं तो मेरा परम सौभाग्य होगा।'