पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रवादी कैंडिडेट लेकर पंचायत चुनाव में उतरेगी भाजपा:राजगीर के प्रशिक्षण शिविर में रूपरेखा बताई जा रही, त्रिस्तरीय चुनाव के प्रत्याशी चयन पर करनी है मेहनत

पटना7 दिन पहलेलेखक: प्रणय प्रियंवद
राजगीर में चल रहा भाजपा का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर।
  • राजगीर में भाजपा के दो दिवसीय प्रशिक्षण में पार्टी के ट्रेनरों को किया जाएगा प्रशिक्षित
  • प्रशिक्षण शिविर में राज्य के सभी कद्दावर नेता, संगठन के सभी बड़े नेता रहेंगे मौजूद

हैदराबाद के निकाय चुनाव के परिणाम को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी बिहार में इसी साल होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पूरी प्लानिंग से उतरेगी। इस प्लानिंग का सबसे बड़ा हिस्सा कैंडिडेट का चयन होगा। राजगीर के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में भाजपा नेताओं को साफ-साफ कहा गया है कि इस चुनाव में दलों की दूरियां मिटाकर राष्ट्रवादी कैंडिडेट उतारें, जिसके खिलाफ गुटबाजी की आशंका ही नहीं हो।

प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि हमारा लक्ष्य केवल लोकसभा और विधानसभा चुनाव में ही मजबूत भागीदारी दिखाना नहीं है, बल्कि सत्ता के हर सोपान तक अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी है। मतलब यह कि ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद हर जगह भाजपा अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराएगी। इसी जनवरी माह से समर्थित मतों का ध्रुवीकरण सुनिश्चित करेगी और गतिविधियां तेज करेगी।

भाजपा राजनीतिक रूप से भी आत्मनिर्भर बिहार चाहती है

भाजपा ने अपना एजेंडा साफ कर दिया कि वह आत्मनिर्भर बिहार चाहती है। आत्मनिर्भर बिहार कहने का मतलब पॉलिटिकल भी है। भाजपा और तेजी से बिहार में अपना विस्तार करना चाहती है। भाजपा को मालूम है कि इस बार जदयू निकाय चुनाव में सहयोगी पार्टी भाजपा से विधानसभा चुनाव का हिसाब बराबर करने के लिए रणनीति बना रही है। इसको देखते हुए दोगुनी ताकत के साथ पार्टी जोर लगाने का निर्देश दे रही है।

प्रशिक्षण शिविर में इस बात का प्रशिक्षण लेने के बाद कि कैसे निचले स्तर तक सत्ता में भागीदारी मजबूत की जाए, ये प्रशिक्षक क्षेत्र में बाकी कार्यकर्ताओं को इसके गुर सिखाएंगे। दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में समय प्रबंधन पर सबसे ज्यादा जोर दिया गया। शिविर में प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी और नीतीश मिश्रा के अलावा कई विधायकों की मौजूदगी रही।

संगठन की मजबूती के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद राधा मोहन सिंह ने बताया कि राजगीर में आयोजित पार्टी के दो दिवसीय प्रदेश प्रशिक्षण शिविर में राज्य के सभी कद्दावर नेता, संगठन के सभी बड़े नेता और केंद्र से जुड़े नेता शामिल हो रहे हैं। इसमें वे कार्यकर्ताओं को संगठन की मजबूती के लिए प्रशिक्षण देंगे।

राजगीर में आयोजित शिविर में शामिल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह।
राजगीर में आयोजित शिविर में शामिल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह।

तीन चरणों में होगा प्रशिक्षण
नीचे की इकाई तक जो ट्रेनर होंगे, उनकी ट्रेनिंग की शृंखला तय की गई है। पहले चरण में प्रदेश का, दूसरे चरण में क्षेत्रों का और अंतिम चरण में जितने भी बिहार में मंडल हैं, उनके कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण होगा। राष्ट्रीय संगठन महामंत्री भी इस प्रशिक्षण शिविर में मौजूद रहेंगे। प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण लेने के बाद कार्यकर्ता जिला स्तर और उससे निचले स्तर पर प्रशिक्षण देंगे।

प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन करते भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव।
प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन करते भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव।

10 हजार प्रशिक्षकों को तैयार करने का लक्ष्य
प्रशिक्षण प्रभारी मृत्युंजय झा ने बताया कि इस आयोजन का असर बिहार में भाजपा के 1100 मंडलों से लेकर बूथ स्तर तक दिखेगा। 10 हजार प्रशिक्षकों को तैयार किया जाएगा, जो नीचे के स्तर पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे। 8 सत्रों में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन होगा। शनिवार को शिविर में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, प्रदेश प्रभारी भूपेंद्र यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह और बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे अपने विचार रखेंगे। शिविर में बिहार के कई विधायक भी पहुंचे हुए हैं, जो संगठन में महत्वपूर्ण पद पर हैं।

फरवरी के पहले दो सप्ताह में मंडलों में होगा प्रशिक्षण

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने बताया कि यह कार्यक्रम मूल रूप से प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण कार्यक्रम है। भाजपा हर तीन साल में इस तरह का प्रशिक्षण शिविर लगाती है, जिसका मकसद है, पार्टी और सरकार के सिद्धांतों को निचली इकाइयों के जरिये जनता तक पहुंचाना। उन्होंने बताया कि फरवरी के पहले दो सप्ताह में मंडलों में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser