तांडव मचाने के बाद अब शांत हो रही गंगा:पटना में घाटों पर तेजी से कम हो रहा पानी, निचले इलाकों में रह रहे लोगों को मिली राहत, कई जिलों में अभी भी खतरा

पटना9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना का गांधी घाट। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
पटना का गांधी घाट। (फाइल फोटो)

तांडव मचाने के बाद अब गंगा की धार कम होने लगी है। पटना से लेकर अन्य प्रभावित जिलों में भी गंगा तेजी से नीचे जा रही है। इसके बाद भी भागलपुर सहित अन्य जिलों में गंगा का जलस्तर अभी भी खतरे के निशान से पार है। हालांकि इसमे कमी देखी जा रही है। पटना में गंगा का पानी कम हाेने से लोगों को राहत महसूस हो रही है। बाढ़ से डूबे इलाकों में अब फिर से नई सुबह दिख रही है।

पटना में तेजी से कम हो रही गंगा

पटना के दीघाघाट में गंगा नदी का जलस्तर रविवार को खतरे के निशान से 78 CM नीचे था, सोमवार को 16 CM कमी होने की संभावना है। पटना के गांधीघाट में भी का जलस्तर रविवार को खतरे के निशान से 2 CM नीचे था जिसमें सोमवार को 15 CM कम होने का अनुमान है। वहीं हाथीदह में गंगा नदी का जलस्तर सोमवार को खतरे के निशान से 66 CM ऊपर था जो सोमवार काे 13 CM कम हो सकता है। मुंगेर में गंगा का जलस्तर रविवार को खतरे के निशान से 51 CM नीचे था जो सोमवार को 29 CM और नीचे जा सकता है।

भागलपुर में गंगा का जलस्तर रविवार को खतरे के निशान से 41 CM उपर था, जो सोमवार को 33 CM कम हो सकता है। भागलपुर के कहलगांव में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 12 CM ऊपर था जो सोमवार को 35 CM कम हो सकता है। साहेबगंज के साहेबगंज में गंगा खतरे के निशान से 139 सेंटीमीटर ऊपर थी जिसके सोमवार को 27 CM कमी हाेने का अनुमान जताया जा रहा है।

घट रही पुनपुन और घाघरा

पटना के श्रीपालपुर में पुनपुन नदी का जलस्तर रविवार को खतरे के निशान से 78 CM उपर था जो सोमवार को 30 CM नीचे जा सकता है। सिवान के दरौली में घाघरा का जलस्तर रविवार को खतरे के निशान से 12 CM ऊपर था, सोमवार को 9 CM कम होने की सम्भावना है। सिवान के गंगपुर सिसवन में घाघरा नदी का जलस्तर रविवार को खतरे के निशान से उपर था वह सोमवार को 7 CM कम हो गया है। मुजफ्फरपुर के रेवाघाट में गडक का जलस्तर खतरे के निशान से 39 CM नीचे रहा जो सोमवार को और नीचे लगभग 7 CM कम हो सकती है।

गोपालगंज में गंडक ने भी दिया राहत

गोपालगंज के डुमरियाघाट में गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 55 CM ऊपर था। इसके जलस्तर में सोमवार को बड़ी कमी दिख सकती है। मुजफ्फरपुर जिले के सिकन्दरपुर में बूढी गंडक का जलस्तर रविवार को खतरे के निशान से 42 CM नीचे था जो सोमवार को 14 CM और नीचे जा सकता है। समस्तीपुर में बूढीगंडक खतरे के निशान से 9 CM नीचे थी वह सोमवार को 5 CM नीचे जा सकता है। समस्तीपुर जिले के रोसड़ा में बूढी गंडक नदी का जलस्तर रविवार को खतरे के निशान से 106 सेंटीमीटर ऊपर था, सोमवार को 3 CM कम हो सकता है।

खबरें और भी हैं...