पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar News; Weather Alert For 48 Hours In Bihar, Heavy Rain With Thunderstorms Expected In 16 Districts

मौसम को लेकर 48 घंटे का अलर्ट:बिहार में 13 जून तक आएगा मानसून, दक्षिण पश्चिम में स्थिति बनी, 16 जिलों में वज्रपात के साथ भारी बारिश के आसार

पटना4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चक्रवाती परिसंचरण के कारण बदल रहा मौसम का मिजाज - Dainik Bhaskar
चक्रवाती परिसंचरण के कारण बदल रहा मौसम का मिजाज

बिहार के दक्षिण-पश्चिम में मानसून की अनुकूल स्थितियां बन रही हैं। मौसम विभाग ने इस बीच बिहार में हल्की मध्यम और भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। राज्य के पटना, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, बक्सर, जमुई, बेगूसराय, नालंदा, भागलपुर, बांका, मुंगेर और किशनगंज समेत 16 जिलों में वज्रपात के साथ मध्यम बारिश की संभावना है। ऐसी स्थिति को लेकर मौसम विभाग ने पूरे बिहार में अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है।

मानसून आने की बन रही स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के दक्षिण पश्चिम में मानसून की अनुकूल स्थितियां बन रही हैं। मानसून 11 जून को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में प्रवेश करेगा। जहां से 13 जून को झारखंड और फिर 15 जून तक बिहार पहुंचने की संभावना है। इस दौरान बारिश को लेकर पूरी तरह से बिहार में अलर्ट है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 13 जून तक बिहार के 16 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। पटना, नालंदा, नवादा सहित बिहार के अन्य हिस्सों में भी बारिश की संभावना बन रही है।

बारिश का यह बन रहा कारण

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात पश्चिम बंगाल के उत्तर पश्चिमी खाड़ी पर स्थित है और वायुमंडल के मध्य फैला है। इसके प्रभाव से एक कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमोत्तर बंगाल पर बन गया है। यह 24 घंटे में और घना हो जाएगा। उसके बाद यह पश्चिम उत्तर पश्विम की ओर बढ़ेगा। इसके अलावा एक ट्रफ रेखा पूर्वी उत्तर प्रदेश से बिहार तथा पश्विम बंगाल होते हुए बंगाल के पूर्वोत्तर खाड़ी तक फैली है। एक चक्रवात परिसंचरण समुद्र तल से 1.5 किलो मीटर ऊपर दक्षिण उत्तर प्रदेश में स्थित है। राज्य में मानसून का प्रवेश झारखंड की सीमा से सटे जमुई, बांका, कटिहार और पूर्णिया से होगा, जहां से वह राज्य के मध्य स्थित पटना, गया, नालंदा होते हुए आगे बढ़ेगा।

मौसमी प्रभाव से 48 घंटे का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि 2 तरह का मौसमी सिस्टम का प्रभाव बिहार पर पड़ रहा है। इसके प्रभाव से 48 घंटे में राज्य के अनेक भागों में गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है साथ ही हल्के से मध्यम बारिश व एक दो स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। बिहार में दक्षिण पश्चिम में मानसून आने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं।

खबरें और भी हैं...