पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Woman Naxal Candidate Arrested In Muzaffarpur While Scrutiny For Bihar Assembly Election 2020

नक्सली उम्मीदवार गिरफ्त में:स्क्रूटनी के लिए मुजफ्फरपुर कलेक्ट्रेट पहुंची फरार महिला नक्सली को पुलिस ने पकड़ा; तीन जिलों में 15 से अधिक मामले दर्ज हैं

मुजफ्फरपुर11 दिन पहलेलेखक: अमित जायसवाल
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो
  • पुलिस-नक्सली मुठभेड़ मामले में 18 साल से फरार थी भारती देवी
  • पति रोहित पहले से ही जेल में कैद है, हाल में ही ससुर की भी जेल में हुई मौत

18 साल से फरार चल रही महिला नक्सली भारती देवी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी उस वक्त हुई, जब वह कलेक्ट्रेट में बैठकर स्क्रूटनी करवा रही थी। उसने विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था। यह मामला मुजफ्फरपुर का है।

महिला नक्सली भारती देवी ने चंद दिन पहले ही मुजफ्फरपुर के मीनापुर विधानसभा सीट के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश की थी। वो निर्दलीय ही इस चुनावी मैदान में कूद गई थी। शनिवार को वो कलेक्ट्रेट पहुंची। वहां स्क्रूटनी का काम चल रहा था। इसी दरम्यान मोतीपुर थाना की पुलिस पहुंच गई। मौके पर ही शुरूआती पूछताछ के बाद महिला नक्सली को गिरफ्तार कर लिया गया।

परिवार भी नक्सली वारदातों में शामिल

पकड़ी गई महिला का पूरा परिवार ही नक्सली गतिविधियों में लंबे वक्त से शामिल रहा है। पति रोहित उर्फ गौतम मांझी पिछले कई साल से जेल में बंद है। जबकि, ससुर मुसाफिर सहनी पटना के बेउर जेल में बंद था, कुछ दिनों पहले ही बीमारी की वजह से उसकी मौत हो गई थी। नक्सली वारदातों को अंजाम देने में पति और ससुर दोनों ही कुख्यात रहे हैं।

15 से अधिक नक्सली वारदातों में नाम

मोतीपुर के थानेदार अनिल कुमार के अनुसार भारती देवी भी पति और ससुर की तरह ही नक्सली वारदातों को अंजाम देने में माहिर रही है। साल 2002 में मोतीपुर के कोदरकट्‌टा में नक्सली और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई थी। इसमें भारती देवी भी शामिल थी। मुठभेड़ के दौरान वो तो फरार हो गई थी, लेकिन पुलिस ने उस वक्त हथियार के साथ ही गोली और बड़े पैमाने पर विस्फोटक सामान बरामद किया था। इस कांड में वो लगातार फरार चल रही थी।

इसके ऊपर करीब 15 से अधिक नक्सली वारदात को अंजाम देने की एफआईआर वैशाली, मुजफ्फरपुर और मोतिहारी जिलों के थानों में दर्ज हैं। इसने हर केस में कोर्ट से जमानत ले रखी थी। लेकिन, मोतीपुर थाने में दर्ज केस के तहत अब तक फरार चल रही थी। यहां के केस में उसने जमानत नहीं ली थी। अब उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें