बिहार में कमजोर पड़ा 'यास', उड़ानें शुरू:ओडिशा से 140 की रफ्तार से चले तूफान की गति बिहार आते-आते 10 KM रह गई; लेकिन पटना समेत 10 जिलों में 12 घंटे तक और होगी बारिश

पटना6 महीने पहले
पटना समेत राज्य के 10 जिलों में गुरुवार शाम से बारिश हो रही है।

बंगाल की खाड़ी से उठा यास तूफान बिहार आते-आते कमजोर पड़ गया है। ओडिशा से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चले तूफान की गति घटकर बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में 55 और मध्य क्षेत्र में 10 किमी प्रति घंटे की रह गई है। मौसम विभाग के अनुसार, तूफान के कमजोर पड़ने के बाद भी राज्य में इसका असर अगले 48 घंटे तक रहेगा।

मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी समेत 10 जिलों में बरसेगा पानी

पटना सहित राज्य के 10 जिलों में तेज हवा के साथ पूरी रात बारिश हुई है। शुक्रवार सुबह भी इन जिलों में तेज बारिश जारी है, जिसे अगले 12 घंटे तक रहने की संभावना है। इनमें पश्विमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण जिले शामिल हैं। पटना के पत्रकार नगर, हनुमान नगर, लंगर टोली, कदमकुआं जैसे इलाकों में घरों में पानी घुस गया है।

कटिहार के डीएम ऑफिस में पानी।
कटिहार के डीएम ऑफिस में पानी।

अभी दो दिन तक ऐसे ही बने रहेंगे हालात

शुक्रवार को भी राज्य के 38 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट है। 10 जिलों में मौसम विभाग ने तेज बारिश की संभावना जताई है। जबकि, 28 जिलों में मध्यम बारिश की आशंका है। अगले दो दिन तक इसी तरह के हालात रहने की उम्मीद है। किसी भी आपातकाल की स्थिति में सरकार ने NDRF और SDRF की टीम को जिलों में तैनात किया है। वहीं, बारिश और तूफान की वजह से दक्षिण और पूर्वी बिहार में बिजली की व्यवस्था चरमरा गई है। कई शहरों में बिजली गुल है। तूफान के कारण NTPC ने पांच बिजली घरों की आठ यूनिटों को बंद किया है। ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

कटिहार में लोगों के घरों में घुसा पानी।
कटिहार में लोगों के घरों में घुसा पानी।

कटिहार में तेज बारिश

कटिहार डीएम कार्यालय परिसर में जल-जमाव हो गया है। यहां के मनसाही में लोगों के घरों में पानी घुस गया है। सड़कें नदियां बन चुकी हैं। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

खगड़िया में शुक्रवार की सुबह से हल्की बारिश हो रही है।
खगड़िया में शुक्रवार की सुबह से हल्की बारिश हो रही है।

तापमान में 4 से 15 डिग्री की गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक, यास के कारण गुरुवार को प्रदेश के सभी हिस्सों में तापमान में 4 से 15 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से 12 डिग्री कम 28.8 और न्यूनतम दो डिग्री कम 24 डिग्री रिकार्ड किया गया।

दरभंगा में रात से ही बारिश हो रही है।
दरभंगा में रात से ही बारिश हो रही है।

28 जिलों में हवा के साथ दिनभर होगी मध्यम बारिश

मौसम विभाग ने राज्य 28 जिलों में मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें गुरुवार शाम से शुक्रवार सुबह तक बारिश जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, समस्तीपुर, बेगूसराय, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, बक्सर, भोजपुर, अरवल, लखीसराय, जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर, कटिहार में शुक्रवार को दिनभर मध्यम बारिश होगी।

14 घंटे बाद शुरू हुई फ्लाइट सेवा

बारिश की वजह से इसका असर फ्लाइट सर्विस पर भी पड़ा। 14 घंटे 15 मिनट तक पटना एयरपोर्ट पूरी तरह से ठप रहा। शुक्रवार सुबह 9 बजे से फ्लाइट्स सर्विस फिर से शुरू हुई। पटना से जाने वाली 14 और आने वाली 12 फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है। पटना एयरपोर्ट पर शुक्रवार सुबह ऑपरेशन हेड और डायरेक्टर की टीम ने पूरे हालात का जायजा लिया। रिव्यु मीटिंग के बाद फ्लाइट्स सर्विस शुरू हुई।

खबरें और भी हैं...