पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:अगिआंव प्रखंड में चुनावी मुद्दों को लेकर मचा घमासान, 15 नवंबर को है मतदान

अगिआंव8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मतदान के लिए पेंट कर रखी गईं मतपेटियां। - Dainik Bhaskar
मतदान के लिए पेंट कर रखी गईं मतपेटियां।

पंचायत चुनाव का आगाज होते ही अगिआंव प्रखंड में प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर है। दूसरी ओर अपने-अपने पंचायत के चुनावी मैदान में नए-पुराने संभावित प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं। ये मतदाताओं को लुभाने के लिए कोई कसर नही छोड़ रहे है। प्रत्याशी अपना चुनावी दांव खेलने के लिए मतदाताओं के बीच तरह-तरह के पैतरें दिखा रहे हैं। कोई प्रत्याशी भोज करा रहा, कोई पुराने मुद्दों और धांधलियों के बारे में मतदाताओं को याद दिला रहा है। पुराने प्रत्याशी अपने पिछले पांच वर्षों का विकास दिखा रहे, इधर प्रतिद्वंद्वी प्रत्याशी इसे झूठा हथकंडा बता रहे हैं।

अगिआंव प्रखंड में सांतवे चरण में निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव कराने के लिए तिथि की घोषणा की गई है। इस त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव को विधि-सम्मत शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन तैयारियां तेज कर दिया है। इसके लिए सूचना प्रकाशन से लेकर मतगणना की तिथि तक अलग-अलग सेल का गठन किया गया है। साथ ही 205 बूथों पर होने वाले मतदान को लेकर प्रत्येक मतदान केंद्र पर पानी, बिजली, शौचालय जैसे मूलभूत सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। 15 पंचायत वाले अंगिआव प्रखंड में 15 नवम्बर को होने वाले मतदान में कुल मतदाता की संख्या 112954 ( एक लाख बारह हजार नौ सौ चौवन) है। पुरुष मतदाता की संख्या 59999 और महिला मतदाता की संख्या 52955 है। नामांकन के लिए प्रखंड प्रांगण व बगल के मनरेगा भवन में कुल 10 काउंटर बनाए जाएंगे।

जहा अभ्यर्थी अपना नामांकन कर सकेंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि अगिआंव प्रखंड के विभिन्न भवन में मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व सरपंच पद के उम्मीदवार के लिए एक-एक काउंटर बनाया जाएगा। जिसमे मुखिया,पंचायत समिति और सरपंच पद के नामांकन के लिए प्रखंड कार्यालय, वार्ड सदस्य के नामांकन के लिए बाल विकास परियोजना कार्यालय, पंच के लिए मनरेगा भवन में पंच के लिए 3 और वार्ड सदस्य के लिए 3 काउंटर बनाए जाएंगे।

अगिआंव प्रखंड में है 15 पंचायत
अंगिआंव प्रखंड के कुल पन्द्रह पंचायत है। इसमें जिला परिषद सदस्य के 2, मुखिया के 15 , सरपंच 15, पंचायत समिति सदस्य 20 और वार्ड सदस्य और पंच के 200 पद पर चुनाव होने हैं। जिसे लेकर 450 मतपेटियों की मरामती व रंगरोगन की कार्य तेजी से की जा रही है।

अगिआंव में पंचायत चुनाव से जुड़ी तिथियां

  • सूचना प्रकाशन: 10 अक्टूबर 2021
  • नामांकन प्रारम्भ की तिथि: 12 अक्टूबर 2021
  • नामांकन की अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर 2021
  • संवीक्षा की तिथि: 28 अक्टूबर 2021
  • नामांकन-वापसी तिथि: 30 अक्टूबर 2021
  • चुनाव-चिन्ह आवंटन: 30 अक्टूबर 2021
  • मतदान की तिथि: 15 नवंबर 2021
खबरें और भी हैं...