महा परीक्षा:16 केंद्रों पर बुनियादी परीक्षा में 1419 नवसाक्षर महिलाओं ने लिया भाग

अंबा9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रविवार को अक्षर आंचल योजना के तहत कुटुंबा प्रखंड के सभी संकुल केंद्रों पर आयोजित महा परीक्षा में 1419 नवसाक्षर महिलाओं ने भाग लिया।परीक्षा देने के लिए महिलाओं का आना जाना सुबह दस बजे से ही शुरू हो गया था।

शाम चार बजे तक परीक्षा चलती रही। बीईओ डॉ यदुवंश यादव ने बताया कि परीक्षा के उपरांत सभी नवसाक्षरों की उत्तर-पुस्तिका जमा ले लिया गया है। महापरीक्षा की निगरानी में कई वरीय अधिकारी मुश्तैद रहे। वे विभिन्न केन्द्रों पर जाकर परीक्षा का जायजा लिये। आयोजन में मुख्य भूमिका टोला सेवकों ने निभाई।

बीईओ ने बताया कि महा परीक्षा में महादलित, अल्पसंख्यक, अति पिछड़ा व दलित समुदाय की महिलाओं ने भाग लिया। कुटुंबा के कुल 16 संकुल केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। मध्य विद्यालय रिसियप में 15, सिमरा में 16, बैरांव में 40, मध्य विद्यालय चंदौत में 50 तथा खैरा जीवा बिगहा में 56 नवसाक्षर महिलाओं ने भाग लिया।

इसी प्रकार मध्य विद्यालय अंबा में 145, रसूलपुर 76, कुटुंबा में 85, ओरडीह में 29, चौखड़ा में 30 तथा मध्य विद्यालय डेहरी मैं बनाए गए परीक्षा केंद्र में 159 नव साक्षरों ने परीक्षा में भाग लिया। वहीं मध्य विद्यालय देशपुर में 86 , डुमरी में सबसे अधिक 282, किशुनपुर में 99, महाराजगंज में 40 तथा मध्य विद्यालय परता में बनाए गए केंद्र पर 207 नव साक्षर महिलाएं परीक्षा में शामिल हुई।

खबरें और भी हैं...