पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनका बिजली कनेक्शन क्यों नहीं कटता:नप पर 1.55 करोड़ तो एसपी ऑफिस पर 14 लाख का बिल, कलेक्ट्रेट भवन पर तीन लाख 58 हजार 284 रुपए बकाया

औरंगाबाद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर परिषद कार्यालय की तस्वीर। - Dainik Bhaskar
नगर परिषद कार्यालय की तस्वीर।
  • दो तरह के नियम- पीएचईडी मेकेनिकल पर 3.98 करोड़ तो लघु सिंचाई पर 2.90 करोड़ बकाया
  • आम आदमी का दो हजार बकाया पर कट रहा कनेक्शन
  • जिलेभर में चल रहा बिजली बिल वसूली अभियान
  • हजारों का कट चुका कनेक्शन तो दर्जनों पर हो चुकी चोरी की एफआईआर

बिजली विभाग का दो रंगा नियम। आम आदमी के लिए अलग और सिस्टम के लिए अलग। पढ़कर आप हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह हकीकत है। आम आदमी हजारों रुपए बकाया होने पर कनेक्शन धड़ल्ले से काटा जा रहा है। जबकि सिस्टम चलाने वाले कई सरकारी बाबूओं के दफ्तर पर करोड़ों रूपए बकाया है।

पीएचईडी मेकेनिकल पर 3.98 करोड़ तो लघु सिंचाई पर 2.90 करोड़ बकाया है। मजाल कि इनका काेई बिजली कनेक्शन काट ले। काटना तो दूर सोचने से भी विभाग डर जाता है। क्योंकि अगर वसूली की कोशिश होती तो बकाया करोड़ो व लाखों में नहीं होता। किसी सरकारी विभाग पर करोड़ों बकाया है तो किसी पर लाखों।

बिजली विभाग के आला अधिकारी इस संबंध में बोलने से बचते हैं। सिर्फ इशारों में कहते हैं। क्यों फजीहत कराने पर तुले हुए हैं। प्राइवेट नहीं है जो पैसा लेकर भाग जाएगा और विभाग को नुकसान होगा। सरकारी है आज नहीं तो कल बिजली बिल आ ही जाएगा।

इन विभागों पर है बकाया, लेकिन नहीं काटा गया कनेक्शन

पीएचईडी मेकेनिकल पर 3.98 करोड़ बकाया है तो लघु सिंचाई विभाग पर 2.90 करोड़ रूपए का बकाया है। जबकि नगर परिषद पर एक करोड़ 55 लाख का बकाया है। जिसमें से 44 लाख रूपए नप ने जमा किया है। बाकी बकाया चल रहा है। वहीं एसपी ऑफिस पर 14 लाख 55 हजार का बिजली बिल बकाया है।

यह बिजली बिल पुलिस विभाग के अलग-अलग दफ्तरों व थानों के है। जिसका भुगतान एसपी द्वारा किया जाता है। कलेक्ट्रेट भवन पर तीन लाख 58 हजार 284 रूपए बकाया है। पीएचईडी सिविल विभाग पर 4 लाख 67 हजार रूपए का बिजली बिल बकाया है। औरंगाबाद मंडल कारा पर 2 लाख 95 हजार 761 रूपए का बकाया है। यह तो बानगी भर है। दर्जनों सरकारी दफ्तार हैं। जिन पर लाखों व हजारों रूपए का बिजली बिल बकाया है, लेकिन इनका कनेक्शन नहीं कटता।

11 प्रखंडों में विभाग के अफसर छापेमारी कर बिजली की चोरी पर नकेल कस रहे हैं

बिजली विभाग के आलाधिकारियों के अनुसार 2 हजार से ज्यादा बिजली बिल बकाया रखने पर कनेक्शन कट जाएगा। बिजली बिल वसूली के लिए जिलेभर में अभियान चल रहा है। सभी 11 प्रखंडों में जोर-शोर से बिजली विभाग के अफसर छापेमारी कर बिजली चोरी पर नकेल कस रहे हैं।

वहीं बिजली कनेक्शन काट रहे है। हजारों लोगों का बिजली कनेक्शन काटा गया है। जबकि दर्जनों लोगों पर बिजली चोरी का एफआईआर दर्ज करायी गयी है। दाउदनगर, ओबरा, बारूण, हसपुरा, गोह, औरंगाबाद शहर में हर रोज छापेमारी अभियान जारी है। विभाग के एक्शन के बाद तेजी से बकाया बिजली बिल जमा हुआ है।

वहीं लोग बिजली कनेक्शन भी करा रहे हैं। राजस्व वसूली के लिए यह अच्छा है, लेकिन नियम सभी के लिए बराबर होनी चाहिए। इन सरकारी विभागों पर भी सख्ती होनी चाहिए। इधर कई परिवारों ने कहा कि बिना मिटर रिडिंग के कई घरों में फर्जी बिजली बिल आ रहा है। जिससे लोग परेशान हैं। यह समस्या गांव की नहीं, बल्कि शहर की है। शहर के कई मुहल्लों के घरों में बिना मिटर रिडिंग के ही बिजली बिल आ रहा है।

कभी गुल हो जाती है बिजली

गांव तो गांव शहर में भी बिजली कभी भी गुल हो जाती है। वो भी एक दो घंटे के लिए नहीं छह से आठ घंटे तक। कभी-कभी पूरा दिन बिजली गायब रहती है। जिससे लोगों के सामने स्नान करने से लेकर पेयजल तक की संकट उत्पन्न हो जाती है, लेकिन विभाग द्वारा बिजली काटने से पूर्व किसी भी प्रकार की जानकारी जनता में सार्वजनिक नहीं की जाती है। जबकि नियमों के अनुसार लंबे अंतराल के लिए बिजली काटने से पहले विभाग को जनता में इसकी संदेश देनी चाहिए। पांच दिन पहले औरंगाबाद शहर में लगातार तीन दिनों तक दिनभर बिजली गायब रह रही थी।

सरकारी विभागों को नोटिस किया गया है : कार्यपालक अभियंता

विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता चंदन कुमार ने बताया कि सभी विभागों में बकाया बिजली बिल जमा करने के लिए नोटिस थमाया गया है। ऐसा नहीं है कि भेदभाव किया जा रहा है। सरकारी विभागों का अलॉटमेंट बन रहा है। पैसा जल्द वसूल कर लिया जाएगा। अगर इसमें देरी होगी तो कनेक्शन भी कटेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें