पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:209 सेक्टर मजिस्ट्रेट 2573 मतदान केन्द्रों की करेंगे निगरानी, भयमुक्त चुनाव कराने को प्रशासन तैयार

औरंगाबाद नगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले फेज में 28 अक्टूबर को छह विधानसभा क्षेत्रों में डाले जाएंगे वोट, सुरक्षा को लेकर बनाए गए हैं जोन व सुपर जोन

काेराेना के बीच हो रहे विधानसभा चुनाव में प्रशासन पर दोहरी जिम्मेवारी है। एक तो मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के साथ-साथ निष्पक्ष तरीके से वोटिंग हो, तो वहीं दूसरा कोविड के नियमों का भी पालन कराया जा सके। ताकि बूथों पर वोट देने आने वाले वोटर संक्रमण की चपेट में नहीं आएं। निष्पक्ष ववं शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम सौरभ जोरवाल लगातार बैठक कर इसकी समीक्षा कर रहे हैं।

ताकि वोटिंग से पहले सभी तरह की कमियों को समय रहते दूर कर लिया जाए। जिले के सभी छह विधानसभा क्षेत्राें में पहले फेज के तहत 28 अक्टूबर को वोटिंग की जाएगी। इन 6 विधानसभा क्षेत्र में स्थित 2573 मतदान केंद्रों को 209 सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में प्रशासनिक स्तर पर सेक्टर मजिस्ट्रेटों को तैनात कर उन्हें सभी मतदान केंद्रों की निगरानी रखने काे निर्देश दिया गया है।

बनाए गए हैं जोन व सुपर जोन : जानकारी के अनुसार विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था लेकर अधिकारियों व पुलिस कर्मियों की तैनाती के अलावा मतदान कर्मियों की तैनाती कर ली गई है। जिसमें महिला मतदान केन्द्र और दिव्यांग मतदान केन्द्र भी बनाए गए है। विभागीय स्तर पर चुनाव में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए जोन व सुपर जोन बनाए गए हैं। चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए 209 सेक्टर का गठन किया गया है।

गश्ती दल टीम के साथ फ्लाइंग स्क्वायड की होगी तैनाती

सभी मतदान केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए गश्ती दल टीम के साथ ही फ्लाइंग स्क्वायड की टीम की भी तैनाती की जाएगी। निर्वाचन विभाग ने सेक्टर पदाधिकारियों की तैनाती के साथ ही कम्यूनिकेशन प्लान बनाने का निर्देश जारी किया है।

सेक्टर क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, बीएलओ, विकास मित्र, पंचायत सचिव, पंचायत रोजगार सेवक, ग्राम कचहरी सचिव को सेक्टर टीम में शामिल किया गया है। जिसका डाटाबेस बनाया गया है। वहीं सुरक्षा को लेकर सीआरपीएफ के जवानों को लगाया जाना है। जिसकी भी तैनाती विधानसभावार किया जा रहा है।

बूथों पर गोल घेरे बनाने के साथ-साथ सभी तरह की व्यवस्था की जाएगी

कोविड-19 के दिशा निर्देशों का भी शत-प्रतिशत अनुपालन कराने का सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बूथों पर गोल घेरा बनाने के साथ- साथ सभी तरह की व्यवस्था की जाएगी।

कोविड मरीजों के लिए भी वोटिंग की व्यवस्था की जानी है। थर्मल स्क्रीनिंग से इस बार हर वोटर को गुजरना होगा। तभी वे अपने मतों का प्रयोग कर सकेंगे। कारोना संक्रमण की चपेट में मतदाता ना आएं। इसको लेकर ये सभी व्यवस्थाएं कराई जा रही है।

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन व निर्वाचन से संबंधित शिकायत प्रेक्षक से कर सकते हैं

ज़िले के कुल 06 विधान सभा क्षेत्रों के लिए 02 जेनरल आब्जर्वर, 01 पुलिस आब्जर्वर एवं 02 एक्सपेंडिचर आब्जर्वर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किए गए हैं। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन या अन्य निर्वाचन संबंधी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए आम जनता द्वारा उपरोक्त संपर्क नंबर पर अपराह्न 03 बजे से 05 बजे के बीच में सूचना दी जा सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें