पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:26 से 238 माध्यमिक स्कूलों में होगी नौवीं की परीक्षा

औरंगाबाद5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वर्गकक्ष में अध्ययन करते विद्यार्थी। - Dainik Bhaskar
वर्गकक्ष में अध्ययन करते विद्यार्थी।
  • मैट्रिक के तर्ज पर ली जाएगी नौवीं की परीक्षा, जिले में नौवीं वर्ग में है कुल 49554 विद्यार्थी

जिले के 238 माध्यमिक विद्यालयों में 26 फरवरी से दो पालियों में नौवीं की वार्षिक परीक्षा आयोजित होगी। जिसमें जिले के विभिन्न विद्यालयों में पढ़ने वाले कुल 49 हजार 554 विद्यार्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा मैट्रिक के तर्ज पर ली जाएगी।

इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव की ओर से निर्देश जारी किया गया है। डीईओ विद्यासागर सिंह ने बताया कि समिति के द्वारा आयोजित परीक्षा मूल रूप से नौवीं के विद्यार्थियों के लिए एक अभ्यास के रूप में होगी। जिस पर अनुभव प्राप्त करने के बाद मैट्रिक के परीक्षा में हुए अपनी मेघा के अनुसार उचित प्रदर्शन करने में सफल होंगे।

उन्होंने बताया कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से 12:45 बजे तक होगी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 से 5:00 बजे तक आयोजित होगी। दोनों पालियों के आरंभ में 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को पत्र पढ़ने व समझने के लिए होगा। वहीं दृष्टि दिव्यांग के लिए 20 मिनट हर घंटे अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिया जाएगा।

दो पालियों में होगी परीक्षा

प्रथम पाली में विज्ञान व दूसरी पाली में गणित विषय की परीक्षा ली जाएगी। एक मार्च को पहली पाली में सामाजिक विज्ञान तथा दूसरी पाली में अंग्रेजी की परीक्षा होगी। दो मार्च को पहली पाली में मातृभाषा तथा दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा होगी।

बिहार बोर्ड उपलब्ध कराएगा प्रश्न पत्र

वार्षिक परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड इस बार प्रश्न पत्र भी ओके कार्यालय को उपलब्ध कराएगा। वहीं परीक्षा का आयोजन, कॉपियों की जांच, शिक्षकों की नियुक्ति से लेकर इस परीक्षा के परिणाम तक विद्यालयों की ओर से बोर्ड को उपलब्ध कराया।

परीक्षा सामग्री उठाव करने के लिए जारी किया निर्देश

परीक्षा के सफल संचालन के लिए अपग्रेड हाई स्कूल के शिक्षकों को लगाया गया है। परीक्षा सामग्री उठाओ के लिए डीईओ ने आदेश जारी किया है। उन्होंने 24 फरवरी यानी आज हर हाल में परीक्षा सामग्री का उठाव कर लेने का निर्देश संबंधित हेडमास्टरों को दिया है। उन्होंने बताया कि ससमय परीक्षा सामाग्री की उठाव नहीं करने पर उनके विरूद्ध कार्रवाई के लिए विभाग को लिखा जायेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें