पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मंत्री ने की घोषणा:4 सीएचसी को मिलेगा एक-एक लाख नगद पुरस्कार,कायाकल्प कार्यक्रम के तहत चयनित किए गए हैं ये चारों सीएचसी

औरंगाबाद नगर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को कायाकल्प कार्यक्रम के तहत पुरस्कृत किया जायेगा। इनमें मदनपुर, रफीगंज, बारूण एवं देव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। इन प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को एक—एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसकी घोषणा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने की है। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि सभी अस्पताल पुरस्कार राशि का दो तरह से इस्तेमाल करेंगे। कुल पुरस्कार राशि में 25 फीसदी राशि चयनित अस्पतालों के कर्मचारी के बीच नगद प्रोत्साहन राशि का वितरण किया जाएगा। शेष बची 75 फसदी राशि का प्रयोग एनक्यूएएस (नेशनल क्वालिटी एस्सुरेंस स्टैण्डर्ड) से संबंधी कार्य या गुणवता सुधार पर खर्च किया जाना है।

राज्य के 11 जिलों के 34 स्वास्थ्य केंद्र होंगे पुरस्कृत
कायाकल्प कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राज्य के 11 जिलों के कुल 34 स्वास्थ्य केन्द्रों को पुरस्कृत किया जायेगा। . इसमें 1 करोड़ 33 लाख रुपये सभी विजेता अस्पतालों के रोगी कल्याण समिति में हस्तांतरित किए जाएंगे। यह कार्यकम स्वच्छता एवं संक्रमण प्रसार की रोकथाम के उद्देश्य से शुरू की गयी है। कायाकल्प कार्यक्रम के तहत सरकारी अस्पतालों की गुणवत्ता के मूल्यांकन के लिए कुछ मानक तैयार किये गए हैं। इसके लिए संबंधित जिलों के सिविल सर्जनों को उक्त राशि संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों की रोगी कल्याण समिति के खाते में उपलब्ध कराने एवं एफएमआर कोड 13.2.2. (कायाकल्प अवार्ड) में व्यय प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया गया है।

इन योजनाओं पर पुरस्कार राशि का 75 प्रतिशत राशि होगा खर्च
जिसमें एनक्यूएएस एवं कायाकल्प द्वारा चिह्नित कमियों को दूर करने में खर्च किया जा सकता है। जैसे पीने का पानी की समुचित व्यवस्था, फायर सेफ्टी सिस्टम को बनाना, हर्बल गार्डन विकसित करना, रैंप एवं रोलिंग, दिव्यांग के लिए शौचालय निर्माण, लूज हैंगिंग वायर को ठीक करना, कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड, पेस्ट कंट्रोल, दरवाजा एवं खिडकियों के लिए वायर, परदे, भीतरी एवं बाहरी दीवारों की पेंटिंग, मेस, अस्पताल में रोशनी व्यवस्था व लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट, रक्त अधिग्रहण यंत्र, सभी कर्मचारियों का टीकाकरण, किचन ट्राॅली सहित वे चीजें, जो कायाकल्प चेकलिस्ट द्वारा चिह्नित हो, आदि पर खर्च किया जाना है।

खबरें और भी हैं...