पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:खेतों में पराली जलाने वालों पर होगा केस दर्ज

औरंगाबाद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पराली जलाते किसान की फाइल तस्वीर। - Dainik Bhaskar
पराली जलाते किसान की फाइल तस्वीर।

जिले में रबी फसल की कटाई शुरू होने के पहले ही पराली जलाने वाले किसानों पर प्रशासन ने कड़ी नजर रखना शुरू कर दिया है। इस बार पराली जलाने वाले किसानों के साथ-साथ कंबाइंड हार्वेस्टर संचालकों पर भी नजर रखने का निर्देश संबंधित प्रखंड के अधिकारियों और कर्मचारियों को डीएम के द्वारा दिया गया है।

खरीफ फसल की कटाई के बाद पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए इस बार बगैर पास लिए हुए कंबाइंड हार्वेस्टर चलाने पर रोक लगा दी गई है। ऐसा नहीं करने वाले कंबाइंड हार्वेस्टर संचालकों पर प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। जिन किसानों के खेतों में कंबाइंड हार्वेस्टर चलेगा, उस खेत के किसान से शपथ पत्र की मांग की गई है।

किसानों को शपथ पत्र में दो गवाहों के हस्ताक्षर कराकर देना है। बगैर पास के किसी भी कंबाइंड हार्वेस्टर को जिले के किसी भी प्रखंड क्षेत्र में चलाने की अनुमति नहीं होगी। डीएम के द्वारा दिए गए निर्देश में जिला कृषि पदाधिकारी और दोनों अनुमंडल के एसडीओ से अपने अपने अधिनस्त कर्मियों के द्वारा इस पर कड़ी नजर रखने के साथ कंबाइंड हार्वेस्टर और किसानों की सूची भी मांगी गई है।

इस संबंध में डीएम सौरभ जोरवाल ने बताया कि जिला कृषि पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी और कृषि समन्वयक के साथ संबंधित प्रखंड के बीडीओ इसका कड़ाई से पालन कराने कराएंगे।

कंबाइंड हार्वेस्टर संचालकों पर भी होगी कार्रवाई: जिले के किसी भी प्रखंड में यदि कंबाइंड हार्वेस्टर संचालक के द्वारा पास नहीं बनाया जाता है, तो उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। वही जिस किसान के खेत में वह चलते हुए पाया जाएगा। जिले के सभी 11 प्रखंडों में मिलाकर लगभग 50 से ज्यादा कंबाइंड हार्वेस्टर गेहूं की फसल कटाई करने के दौरान चलाए जाते हैं।

इनमें से अधिकांश हार्वेस्टर बाहरी राज्यों के होते हैं। जिला कृषि विभाग के सूत्रों के अनुसार कंबाइंड हार्वेस्टर जिले में चलाए जाने की संभावना है। विगत वर्ष काेरोना के चलते महज 10 से ज्यादा कंबाइंड हार्वेस्टर संचालकों ने ही जिले में गेंहू कटाई करने के लिए कोविड नियमों के तहत पास बनवाया था।

कृषि विभाग इस बार शत प्रतिशत हार्वेस्टर को पास बनाने की कवायद में तेजी से लगा हुआ है। संबंधित प्रखंड क्षेत्र के कृषि समन्वयक और किसान सलाहकार को हार्वेस्टर संचालकों और किसानों को जागरूक करने की जिम्मेवारी दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें