पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन सतर्क:कोरोना से बचाव की तैयारी में जुटा प्रशासन, आज से कोर्ट 9:30 बजे के बाद वर्चुअल

औरंगाबाद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच समाज में कोहराम की हालत एक बार फिर उत्पन्न हो गई है। हर कोई इस महामारी से परेशान है। चाहे प्रशासन हो, व्यापारी या आम आदमी। प्रशासन हालात से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दिया है। वहीं स्कूल, कॉलेज बंद होने के बाद निजी स्कूल संघ ने 12 से आंदोलन की धमकी दी है।

इधर, स्कूली बच्चों के अभिभावक भी परेशान हैं। मंगलवार को कोरोना के नए 19 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इसमें 13 मरीज सिर्फ शहर के रहने वाले हैं। जबकि तीन गोह प्रखंड के व कुटुंबा, रफीगंज के एक-एक मरीज सामने आए हैं। 1390 संदिग्धों की जांच की गई। जिसमे 19 लोग पॉजिटिव पाए गए। इसके साथ ही जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5462 हो चुका है। 83 केस एक्टिव है। जिले में कोरोना से कुल 25 मौत हुई है।

प्राइवेट स्कूल संघ का धमकी, नहीं खुला स्कूल तो सड़क पर उतरेंगे
कोरोना के कारण स्कूल, कॉलेज के बंद होने के खिलाफ प्राइवेट स्कूल एंड वेलफेयर एसोसिएशन ने आंदोलन की चेतावनी दी है। संध के अध्यक्ष हरेश प्रसाद सिन्हा, उपाध्यक्ष रविंद्र पांडेय, सचिव सतेंद्र नारायण सिंह समेत कई लोगों ने प्रशासन को एक ज्ञापन दिया। जिसमें बताया कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूल खुलवाया जाए।

विद्यालय बंद होने से शिक्षक व अन्य कर्मियों के सामने भुखमरी के हालत आ जाएगा। चुनावी रैलियां हो रही है तो शिक्षण संस्थान क्यों बंद किया गया। इसके साथ आठ बिंदुओं पर सवाल खड़ा किया गया है। स्कूल संघ ने 11 अप्रैल तक इस संबंध में निर्णय लेने को कहा है। वरना 12 से प्राइवेट स्कूल संघ आंदोलन करने को बाध्य होगा। इधर एक बड़े स्कूलों का संगठन आठ अप्रैल को बैठक आयोजित की है। जिसमें स्कूल खोलने को लेकर अहम बैठक करेगा। उक्त संगठन में जिले के बड़े-बड़े निजी स्कूल शामिल हैं।

मास्क जांच अभियान में लायी जाएगी तेजी

दिन-प्रतिदिन कोरोना के मामले बढ़ने के कारण मास्क जांच अभियान में तेजी लाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने सभी थानाध्यक्षाें को मास्क चेकिंग अभियान बड़े पैमाने पर चलाने का निर्देश दिया है। थाना क्षेत्र के विभिन्न चौक-चौराहों पर पुलिस बलों की तैनाती कर मास्क जांच चलाने और जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया गया है। ताकि लोग मास्क को नियमित रूप से लगाकर ही बाहर निकलें।

एसपी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आपका जीवन अनमोल है। इसलिए इसके साथ खिलवाड़ न करें। कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। वहीं बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। डीएम सौरभ जोरवाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन चिन्हित करने का निर्देश दिया। जहां पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। उनको घर में ही आइसोलेट करने की बात कही है। ताकि संक्रमण का चेन आगे न बढ़ सके।

इसके साथ-साथ लोगों में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता उत्पन्न करने के लिए जगह-जगह बैनर होर्डिंग लगाने का निर्देश दिया गया है। वहीं समाजसेवियों से भी डीएम ने लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की अपील की है। ताकि बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके।

शहर में सबसे ज्यादा मिल रहे संक्रमित
मंगलवार को जो 19 संक्रमित मिले हैं। उनमें 13 शहर के रहने वाले हैं। इनमें क्लब रोड के छह मरीज हैं। जबकि न्यू एरिया, नागा बिगाह, व अन्य मोहल्लों के रहने वाले हैं। जिनका पता लिस्ट में स्पष्ट नहीं दिया गया है। यह आंकड़ा बताता है कि शहर में सबसे ज्यादा लापरवाही है। सोशल डिस्टेंस और मास्क को लोगों ने मजाक समझ लिया है। जिसके कारण संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बढ़ते मामलों को देखते हुए आम आदमी के प्रवेश पर रोक लगा दिया है। जरूरत पड़ने पर ही अधिकारी मिलेंगे।

अधिकारियों को स्वविवेक से काम करने का निर्देश दिया गया है। वहीं सभी यात्री बसों व अन्य वाहनों में 50 प्रतिशत ही सवारी को बैठाने का ही गाइडलाइन जारी किया गया है। हालांकि अभी तक इसका पालन होता शहर में नहीं दिख रहा। सब्जी बाजार, दुकान व बस पड़ाव में भीड़ पहले जैसा ही है। जबकि हालात पहले से ज्यादा खराब हो रहे हैं।

इधर अभिभावक परेशान, बोले-फीस और किताब पर जारी हो गाइडलाइन
इधर स्कूल बंद होने से परेशान अभिभावक असमंजस में हैं। अधिकांश अभिभावक किताब अभी भी नहीं खरीदे हैं। हालांकि पिछले साल का फीस अभिभावकों ने जमा कर दिया है, लेकिन एक बार फिर स्कूल बंद होने से वे बेहद परेशान हैं।

शहर के न्यू एरिया में रहने वाले उज्जवल रंजन ने बताया कि पिछले साल वर्चुअल क्लास के नाम पर पूरा फीस वसूल लिया गया। जबकि बच्चे बढ़े ही नहीं। प्राइवेट पब्लिकेशन की महंगी किताब खरीदा था। पर बच्चे पढ़े नहीं। इस बार फिर वही हालात है। फीस और किताब को लेकर प्रशासन गाइडलाइन जारी करे। वरना बच्चों को सरकारी स्कूल में ले जाने को विवश होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें