पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिसाल:गोबर से बनाया एंटी रेडिएशन चिप, मोबाइल के हार्मफूल वि-किरण का नहीं होगा शरीर पर असर

औरंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 50 रुपए में बाजार में होगा उपलब्ध, दो दोस्तों ने छह माह की मेहनत में किया अविष्कार

आपकी सेहत के लिए एक अच्छी खबर है। अब मोबाइल के हार्मफूल रेडिएशन से आपको नुकसान नहीं होगा। क्योंकि जिले के रहने वाले दो दोस्तों ने गाय के गोबर से एंटी रेडिएशन चिप का अविष्कार किया है। ये चिप अपने इर्द-गिर्द संचालित मोबाइल के हार्मफूल रेडिएशन को सोख लेता है।

जिससे इंसानी शरीर पर रेडिएशन का बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि अभी इस चिप को विज्ञान के कई मानकों पर खरा उतरना बाकी है। इसके बाद ही बाजार में उतरने की अधिकारिक मंजूरी मिलेगी। हालांकि चिप बनाने वाले दो युवकों ने इसे स्थानीय स्तर पर बाजार में उतारने की पूरी तैयारी कर ली है। यह कमाल बारूण प्रखंड के जोगिया के रहने वाले अभिषेक व देवहरा निवासी विनीत ने किया है।

मोबाइल के पीछे सटेगा ये चिप, होगी सुविधा

गाय के गोबर और कुछ अन्य तकनीक से इस चिप को बनाया गया है। एक इंच लंबा और एक इंच चौड़ा इस चिप को छह माह में तैयार किया गया है। अभिषेक और विनीत ने बताया कि मोबाइल को रेडिएशन लेवल 160 होता है, जो इंसानी शरीर में कई बीमारियों को पैदा करता है। चिप सटने के बाद मोबाइल का रेडिएशन लेवल शून्य हो जाएगा। हालांकि डॉक्टर जन्मेजय कुमार ने बताया कि रेडिएशन कम होने पर भी ज्यादा प्रयोग नुकसानदायक है।

पहले बनाया था प्लास्टिक से पेट्रोल
अभिषेक और विनीत की जोड़ी एक के बाद एक विज्ञान के क्षेत्र में चमत्कार की झड़ी लगाते जा रहा है। सबसे पहले दोनों दोस्तों ने प्लास्टिक से पेट्रोल बनाया था। इसके बाद कोरोना किलर यानी सेनेटाइजिंग मशीन का अविष्कार किया था। अभिषेक और विनीत 15 देशों में अपने विज्ञान के मॉडल प्रस्तुत कर चुके हैं। जहां उन्हें सम्मानित किया गया है।

मात्र 50 रुपए में मार्केट में होगा उपलब्ध
एंटी रेडिएशन चिप बनाने में अभिषेक, विनीत, हर्ष कुमार पाठक व नेहा कुमारी ने अहम भूमिका निभाया है। उक्त सभी ने बताया कि मार्केट में प्रोडक्ट लांच के लिए उनलोगों ने अपनी एक कंपनी जीवन ग्रीन एग्राे एंड एनर्जी बनाया है। जिसके माध्यम से प्रोडक्ट को मार्केट में लांच करेंगे। मात्र 50 रुपए एंटी रेडिएशन चिप की कीमत होगी। विनीत ने बताया कि कई जगह से ऑर्डर्स भी आने लगे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें