पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटना, दरभंगा समेत 23 जिलों के लिए अलर्ट:राज्य के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई, मुंगेर में बिजली गिरने से 5 महिलाओं की हालत गंभीर

पटना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भागलपुर में देर शाम बारिश के बाद सुहाना हुआ मौसम। - Dainik Bhaskar
भागलपुर में देर शाम बारिश के बाद सुहाना हुआ मौसम।

अगर आप या आपके परिजन पटना, बक्सर, भोजपुर, अरवल, गया, जहानाबाद, रोहतास, औरंगाबाद, भभुआ, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, जमुई, दरभंगा, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया और कटिहार में हैं तो यह अलर्ट आप ही के लिए है। मौसम विज्ञान केंद्र ने इन जिलों के कुछ भागों में सोमवार दोपहर अगले एक से दो घंटे के अंदर वज्रपात और मध्यम बारिश होने की चेतावनी दी थी। कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। साथ ही मुंगेर जिले के टेटियाबंबर प्रखंड के कुशवाहा टोला देर शाम बजे बिजली तेज गिरी। इसमें 5 महिलाओं गंभीर रूप हो गईं। महिलाएं शादी का रस्म पूरा करने मंदिर गई थी। इसी दौरान अचानक तेज बारिश होने लगी। महिलाएं छिपने के लिए मंदिर में एक कोने में छिप गई, तभी अचानक मंदिर पर बिजली गिरी। घायलों में रीता देवी, सोनी देवी, सबला देवी, वीणा देवी और प्रेमलता देवी शामिल हैं। सभी को अनुमंडलीय अस्पताल तारापुर भेज दिया गया है। कई इलाकों तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश हुई। कई जगह फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

ठनका गिरने से घायल महिला का इलाज करते डॉक्टर।
ठनका गिरने से घायल महिला का इलाज करते डॉक्टर।

वज्रपात के अलर्ट को हल्के में ना लें
पिछले साल वज्रपात से बिहार में एक-एक दिन में 100-100 लोगों की जान गई थी। इस साल 1 मई को अररिया में एक महिला समेत 2 लोगों की जान वज्रपात से हो गई थी। इसलिए, तत्काल चेतना होगा। खासकर, गांव-खलिहान और खुले रास्तों में रहने वालों को यह सूचना तत्काल पहुंचानी होगी। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार इस अवधि में तेज गरज के साथ बारिश भी हो सकती है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा जारी अलर्ट।
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा जारी अलर्ट।

30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने वर्तमान रेडार और अन्य प्रेक्षण के अनुसार यह अलर्ट जारी किया गया है। इसके मुताबिक एक से दो घंटे के अंदर इस इलाके में मौसम में परिवर्तन देखा जा सकेगा। इसका असर बगल के जिलों में भी दिख सकता है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें