पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:चार केंद्रों पर कोराना वैक्सीन का ड्राई रन

औरंगाबाद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम व उप विकास आयुक्त ने रेडक्रॉस भवन केन्द्र पहुंचकर संयुक्त रूप से फीता काटकर किया उद्घाटन
  • टीकाकरण की संपूर्ण प्रक्रिया की दी गई जानकारी, डीएम ने आॅब्जर्वेशन रूम का किया मुआयना

जिले में कोरोना वैक्सीन की ड्राई रन शुक्रवार से शुरू हो गई। पहले दिन चार अलग-अलग स्थानों पर ड्राई रन किया गया। सभी चयनित स्थानों पर लोगों को कोरोना की टीके लगाने की माॅक एक्सरसाईज की गई। डीएम साैरभ जोरवाल व उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर उद्घाटन किया।

सदर अस्पताल स्थित रेड क्रॉस भवन को कोविड-19 नेशनल सेंटर के रूप में सुसज्जित किया गया था। टीकाकरण की संपूर्ण प्रक्रिया को इस मॉक ड्रिल के माध्यम से दर्शाया गया। इस क्रम में सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली व डीपीएम कुमार मनोज ने टीकाकरण की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी दी।

डीएम ने बनाए गए ऑब्जर्वेशन रूम का मुआयना किया। आब्जर्वेशन रूम में व्यक्ति को वैक्सीनेशन के बाद आधे घंटे के लिए रखा जाएगा। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। मीडिया प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि सेंटर पर आने वाले व्यक्तियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग होना अत्यंत आवश्यक है ताकि सभी का बचाव रहे।

सेंटर के अंदर व बाहर भीड़ एकत्रित ना हो और लोग एक-दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि ड्राई रन एक तरह की प्रकिया है, जिसमें टीकाकरण के सारे प्लान का प्रैक्टिकल किया जाता है। दूसरे शब्दों में कहे तो ‘’ड्राई रन’’ का मतलब वैक्सीनेशन प्रोसेस का मॉक ड्रिल होना है।
ड्राई रन के दौरान प्रत्येक साइट के बाहर वैक्सीनेशन साईट का लगा था बोर्ड
ड्राई रन के दौरान प्रत्येक साइट के बाहर ‘कोविड-19 वैक्सीनेशन साईट‘ का बोर्ड लगाया गया था। इसी प्रकार, सेंटर के अंदर लोगों के लिए हैंड वाॅश तथा सोशल डिस्टेंसिंग आदि को लेकर आवश्यक हिदायतें चस्पा की गई थी। सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने के लिए गोले बनाए गए थे, जहां पर लोग खड़े हो सकते हैं।

जिले में सदर अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मदनपुर , स्वास्थ्य उपकेंद्र एंड हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर मोड़ डिहरी में ड्राइ रन का संचालन किया गया। ड्राइ रन को लेकर पहले से ही तैयारी कर ली गई थी। मात्र तीन मिनट मे ही एक व्यक्ति को टीका लगाने का अभ्यास पूरा किया गया। उसके बाद उसे ऑब्जर्वेशन रूम में रखने की प्रक्रिया की गई। ताकि किसी भी तरह की दिक्कत हाने पर उक्त ब्यक्ति का समय रहते इलाज किया जा सके।

ड्राइ रन के दौरान कोरोना वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया से स्वास्थ्यकर्मी हुए अवगत
कोविड 19 के ड्राई रन के लिए मदनपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे शुक्रवार को रिहर्सल किया गया। जिला स्तर के अधिकारियों एनएसडीसीओ डाॅक्टर के .एम.प्रताप, यूएनडीपी कोल्ड चेन प्रबंधक आरसी अली, धीरेन्द्र कुमार गर्ग और यूनिसेफ के दीपक कुमार सिन्हा की निगरानी और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. सत्यनाराण प्रसाद के नेतृत्व में कोविड 19 का वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास प्रक्रिया पूरी की गई। लाभार्थी को सुरक्षित सैनिटाईजेशन स्थल ले जाया गया। जहां सैनिटाईज किया गया। इसके बाद पंजिकरण पैन कार्ड आधार कार्ड के सत्यापन कर किया गया।

कोविड नियमानुसार लाभार्थी को प्रतिरक्षण कक्ष में सुरक्षा के साथ पांच मिनट प्रतिक्षा कराया गया। इसके बाद प्रतिरक्षण कक्ष में ले जाया गया। जहां लाभार्थी को टीकाकरण किया। फिर उन्हे आधा घंटा तक प्रतिक्षा कक्ष में दो डाक्टरों और सुरक्षा गाईड के निगरानी में बैठाया गया। वहां कोरोना संक्रमण से निपटने की दवाईयां रखी हुई थी। ताकि किसी तरह कोई दिक्कत हो तो इलाज किया जा सके। इसके बाद लाभार्थी स्वस्थ्य रहने पर अस्पताल से मुक्त कर दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser