पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बकरीद:कुर्बानी का प्रतीक बकरीद आज, घर पर ही पढ़ें नमाज

औरंगाबाद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वायरस ने बकरीद को भी किया लॉक, अकीदतमंदों को घर से करना होगा नमाज अदा
Advertisement
Advertisement

कुर्बानी का पर्व बकरीद आज यानी शनिवार काे मुस्लिम समुदाय इब्राहिम अलैहैवसल्लम की सुन्नत में ईद उल-अजहा का पर्व मनाएंगे। इस दिन अल्लाह की राह में बकरे की कुर्बानी देंगे। साथ ही गरीबों की मदद के लिए भी आगे बढ़ेंगे। हालांकि पूर्व के वर्षों की अपेक्षा इस साल बकरीद का पर्व फीका रहेगा, ना तो सामूहिक नमाज होगी और ना ही गले मिलकर एक दूसरे को बधाई दे सकेंगे। कोरोना वायरस ने बकरीद के पर्व को भी लाॅक कर दिया है। पर्व की कोई तैयारी नहीं दिख रही है। बाजार की रौनक भी गायब है। शहर के जामा मस्जिद पर बकरीद पर्व को लेकर भीड़ लगी रहती थी, लेकिन इस बार कोई चहल कदमी नहीं दिख रही है। इस बार साधारण तरीके से पर्व को मनाया जाएगा।
काेराेना के कारण दाे पर्व रहा फीका
महाराजगंज मस्जिद रफीगंज के इमाम मौलाना मोहम्मद ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण इस बार मुस्लिम समुदाय का दोनों महापर्व फीका रह गया। ईद में भी ना तो मस्जिदों में सामूहिक जुम्मा की नमाज हुई और ना ही ईद की नमाज अदा की गई। बकरीद में स्थिति और भी खराब है। आज कोरोना वायरस घर- घर पहुंच गया है। इमाम ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों से घर से नमाज अदा करने का अपील किया। कहा कि साेशल डिस्टेंसिंग वक्त की मांग है। इसलिए लोग इसका पालन करें।
बकरीद पर्व में धार्मिक आयोजन रहेगा बंद
जिला प्रशासन ने पत्र जारी कर बताया है कि सार्वजनिक धार्मिक आयोजन पूर्णतः बंद रहेगा। वहीं सदर व दाउदनगर अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वे बकरीद पर्व के दौरान संयुक्त रूप से सतत भ्रमणशील रहते हुए सार्वजनिक धार्मिक आयोजन को पूर्णतः प्रतिबंधित करेंगे। संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। उल्लंघन की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी। जो गाइडलाइन जारी किया गया है। उसका हर हाल में लोग पालन करेंगे। अन्यथा कड़ी कार्रवाई हाेगी। डीएम ने भी मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील किया है कि वे अपने घर से बकरीद का नमाज अदा करें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement