पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आवेदन:पैक्स में समर्थन मूल्य से कम राशि मिलने पर किसानों ने बीडीओ को दिया आवेदन

अंबा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धन अधिप्राप्ति की तिथि समाप्त हो चुकी है। विभाग द्वारा किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य धान खरीदने का दंभ भरा जा रहा है। कुछ पैक्स अध्यक्ष धान अधिप्राप्ति के बाद किसानों को समर्थन मूल्य से काफी कम रुपए दे रहे हैं। जिसके कारण किसानों में असंतोष की स्थिति है। ऐसा ही एक मामला बैरांव पैक्स से जुड़ा है।

मामले को लेकर बैरांव पंचायत के बहोरा बिगहा निवासी देवेन्द्र सिंह ने बीडीओ व डीएम को एक लिखित आवेदन देकर पैक्स अध्यक्ष के विरुद्ध कार्रवाई की मांग किया है। उक्त किसान ने अपने आवेदन में उल्लेख किया है कि उसने बैरांव पैक्स में 101क्लिंटन मंसूरी धान बेचा।पैक्स संचालक मनमोहन सिंह के कहने पर खलिहान से बोरा में पैक कर सीमरा मिल तक धान पहुँचाया गया है।

इसके बावजूद भी उन्हें धान की किमत भुगतान करने के दौरान मुझे मात्र एक लाख 66हजार 584रूपये उपलब्ध कराया गया है, जो कि निर्धारित मूल्य से काफी कम है। उक्त किसान ने बताया है कि धान का मूल्य एक लाख 88हजार 668रूपये होता है।

इतने कम किमत मिलने से उक्त किसान में असंतोष व्याप्त है।उक्त किसान आवेदन के साथ बैंक स्टेटमेंट व धर्म कांटा स्लिप के छाया प्रति भी आवेदन के साथ संलग्न किया है। इस संबंध बीडीओ चंद्रभूषण गुप्ता से पूछने पर बताया कि प्राप्त आवेदन के आलोक में जांच कर कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने बताया कि इसके लिए संबधित विभाग को लिखा गया है। इधर कई ऐसे किसान हैं जिनके अकाउंट में पैक्स स्तर से आरटीजीएस कर दिया गया है पर अभी तक उन्हें भी पैसा प्राप्त नहीं हुआ है।दूसरे तरफ समर्थन मूल्य के अनुसार धान का किमत नहीं मिलने से भी किसान परेशान दिख रहें है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें