पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:महिला प्रत्याशी को नामांकन में मिलेगी विशेष छूट

औरंगाबाद नगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीण इलाकों में तल्खी देखने को मिलने लगी है। भले हीं अभी अधिसूचना जारी नहीं किया गया है। परंतु विभाग ने इसकी तैयारी कर रखी है। वहीं उम्मीदवार राज्य चुनाव आयोग के द्वारा जारी किये जाने वाले अधिसूचना की ओर टकटकी लगाए हुए हैं।

आयोग ने सभी वर्ग की महिला प्रत्याशी को नामांन में भारी छूट देने की योजना बना रखी है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों को अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग नामांकन शुल्क देना होगा। 6 पदों के लिए होने वाले इस चुनाव में 250 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक नामांकन शुल्क देना होगा। हालांकि आरक्षित कोटि के अभ्यर्थी को इस मामले में राहत मिलेगी। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को आधा शुल्क ही देना होगा।

सभी उम्मीदवारों को रखना होगा खर्च का रिकार्ड

इसके लिए खर्च की सीमा 20 हजार रुपए निर्धारित की गई है। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अभ्यर्थियों को नामांकन की तिथि एवं रिजल्ट घोषणा की तिथि की अवधि में चुनाव से जुड़े सभी खर्च का ब्योरा रखना होगा। जबकि इसे चुनाव आयोग के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। पंचायत चुनाव में कोई भी उम्मीदवार किसी पद के लिए 2 से अधिक नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सकेगा। दूसरी ओर एक व्यक्ति एक साथ एक से अधिक पद के लिए चुनाव लड़ सकता है।

सभी पदों के लिए चुनाव खर्च तय
दूसरी ओर राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के मद्देनजर प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्च की सीमा तय कर दी है। किस पद के लिए प्रत्याशी को चुनाव में कितना खर्च करना है इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। खास बात यह है कि खर्च की सीमा में पिछले चुनाव की तुलना में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले यह माना जा रहा था कि खर्च की सीमा में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि किया जा सकता है। परंतु आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश के अनुसार जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी अधिकतम एक लाख रुपए तक चुनाव में खर्च कर सकते हैं।

चुनाव तिथि की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं प्रत्याशी
पंचायत चुनाव लड़ने वाले संभावित प्रत्याशी चुनावी तिथि की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि उनकी तैयारी जारी है। क्षेत्र में लगातार भ्रमण कर लोगों से जनसंपर्क कर रहे हैं। अपने पक्ष में लोगों को गोलबंद करने के लिए कई तरह के वादे कर रहे हैं। वर्तमान में जो प्रतिनिधि हैं वे अपने 5 साल में किए गए कार्यों के बाद आना चुनावी मैदान में उतरने को तैयार हैं लेकिन चुनावी तिथि घोषणा नहीं होने से उनका उत्साह कुछ कम हो जा रहा है। अब देखना है कि आयोग पंचायत चुनाव तिथि की अधिसूचना कब जारी करता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें