किसानों को होगी सुविधा:पांच मंत्रालय मिलकर 2025 तक हर खेत तक पहुंचाएंगे पानी, सर्वे कार्य जारी

औरंगाबाद नगर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मदनपुर प्रखंड में आयोजित समारोह में बोले लघु सिंचाई मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन

सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में 2025 तक हर खेत को पानी मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। यह कार्य एनडीए सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। एक साथ चार मंत्रालय मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लक्ष्य में जुटा हुआ है। यह बातें रविवार को प्रदेश के लघु सिचाई एवं अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन उर्फ संतोष मांझी ने मदनपुर प्रखंड मुख्यालय में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि हर खेत को पानी उपलब्ध कराने के लिए सर्वे किया जा रहा है।

इसके लिए पांच मंत्रालय के अलग-अलग अभियंताओं की टीम पूरी मुस्तैदी के साथ लगाए गए हैं। जो क्षेत्र में जाकर भौतिक निरीक्षण करने के बाद अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को सौंपेंगे। इस योजना को पूर्ण करने के लिए पांच साल का समय निर्धारित किया गया है। इसमें जल संसाधन, सिंचाई, कृषि,उर्जा और राजस्व विभाग शामिल हैं।

बिना शिक्षा के शिक्षित समाज की स्थापना संभव नहीं - समारोह के दौरान मंत्री ने अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों से शिक्षा ग्रहण करने की अपील करते हुए कहा कि वह वक्त चला गया जब मूंछ की अहमियत हुआ करता थी, अब हाथ में माउस की अहमियत है। बिना शिक्षा के शिक्षित समाज की स्थापना संभव नहीं है। इसलिए सभी लोग शिक्षा को प्राथमिकता दें। समाज के दबे कुचले,उपेक्षित और अंतिम व्यक्ति को सामाजिक,आर्थिक और शैक्षणिक विकास करने तथा सशक्त करने के लिए सरकार प्रयासरत है। समाज में हर सामुदाय, जाति धर्म के लोगों में गरीब,पिछड़ा हैं। \

लोकतंत्र में जनता ही मालिक उनका हम करें अभिनंदन - स्थानीय खेल मैदान में जिला दलित महादलित प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में लघु जल संसाधन सिंचाई और अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग मंत्री को शॉल व बुके देकर सम्मानित किया गया। अभिनंदन समारोह पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता मालिक हैं। उनका हम अभिनंदन करें। जनता ने जो कार्य दिया है। उसे हम सभी पूरा करें। अन्य वक्ताओं ने सरकार के कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि एनडीए सरकार समाज के सभी वर्ग के लोगों के लिए कार्य कर रही है।

समारोह में ये रहे मौजूद समारोह का संचालन संचालन बृजु रिकियासन ने किया। इस मौके पर राष्ट्रीय महासचिव सुनील चौबे, जिलाध्यक्ष हरेन्द्र कुमार सिंह, पूर्व जिला पार्षद उपाध्यक्ष राम प्रवेश भुईयां, कमलेश सिंह, धनंजय भुईयां, मुखिया सुरेन्द्र प्रसाद, भाजपा मंडल अध्यक्ष अजय पाठक, श्रवण कुमार, प्रेम कुमार, माथुर सिंह भोक्ता, विलास भुइंया सहित अन्य मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...