नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच कैम्प आयोजित:कलेन में किया गया नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच सह जागरूकता कैम्प आयोजित

औरंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिविर में मौजूद लोगों को संबोधित करते डॉ. जन्मेजय। - Dainik Bhaskar
शिविर में मौजूद लोगों को संबोधित करते डॉ. जन्मेजय।

बुधवार को विश्व हृदय दिवस पर ओबरा प्रखंड के खुदवां थाना क्षेत्र के कलेन में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर सह स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। उक्त शिविर का आयोजन एमआरएम हेल्थ प्वाइंट द्वारा किया गया। शिविर में जिले के चर्चित सर्जन डॉ. जन्मेजय द्वारा 250 लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया।

इसके साथ-साथ निशुल्क दवाईयां भी दी गई। 40 वर्ष से ऊपर के सभी स्त्रियों एवं पुरुषों का ब्लड प्रेशर एवं शुगर की जांच हुई। डॉक्टर ने बताया कि हाइपरटेंशन से प्रभावित मरीजों की संख्या हैरान करने वाली थी। 100 मरीजों में 40 मरीज को ब्लड प्रेशर सामान्य से ऊपर थे।

उनमें से बहुत पूर्व से ऊंच बीपी की दवाइयां भी ले रहे थे। 70 लोगों का शुगर जांच किया गया। जिसमें 47 लोगों का शुगर बढ़ा हुआ पाया गया। डॉ. जन्मेजय ने शिविर में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरी दुनिया में प्रति वर्ष 17 मिलियन के करीब लोग अपनी जान हृदय संबंधित रोगों से प्रभावित होकर गवां देते हैं।

स्वास्थ्य जागरूकता और जरूरी एहतियात से लाखों जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। वर्ल्ड कार्डियक फेडरेशन एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन के साझा प्रयासों से प्रत्येक 29 सितम्बर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है।

खबरें और भी हैं...