वर्ल्ड हार्ट दिवस:एमएलएस कॉलेज में शिविर लगाकर सौ से ज्यादा लोगों की फ्री शुगर जांच

औरंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एमएलएस कॉलेज में शिविर में शुगर जांच करते कर्मी। - Dainik Bhaskar
एमएलएस कॉलेज में शिविर में शुगर जांच करते कर्मी।
  • रिसर्च सोसायटी फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया के तहत लगा शिविर

शहर के महादेवा लाल श्राफ कॉलेज व फार्मेसी परिसर में वर्ल्ड हार्ट दिवस के मौके पर निशुल्क शुगर जांच का आयोजन किया गया। शिविर में 100 से ज्यादा लोगों का नि:शुल्क शुगर जांच करते हुए उन्हें चिकित्सीय सलाह दी गई। रिसर्च सोसायटी फोर द स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया के तहत शिविर आयोजित हुई। कॉलेज के डायरेक्टर सह संस्था के चेयरपर्सन डॉ ब्रजकिशोर सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हृदय मनुष्य शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है। भारत में 25 साल से लेकर 60 साल के आयु वर्ग के लोग इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के मुताबिक सबसे ज्यादा मौंते दिल की बीमारी से ही होती है। इसलिए लोगों को अपने जीवन शैली में बदलाव करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि इस साल विश्व हृदय दिवस की थीम यूज हार्ड टू कनेक्ट निर्धारित किया गया है। इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य विकास कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

अनियमित खानपान के कारण डायबिटीज की समस्या होती है उत्पन्न
डॉ ब्रजकिशोर सिंह ने कहा कि अनियमित खानपान के कारण डायबिटीज की समस्या पैदा होती है। ऐसे में लगातार ब्लड शुगर की जांच करते रहना चाहिए। भागदौड़ भरी जिंदगी और सही खानपान न होने के कारण डायबिटीज अब आम बीमारी हो गई है।

डायबिटीज के कारण कई और भी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही हार्ट अटैक का भी खतरा बना रहता है। इसलिए हमें काेशिश करना चाहिए की शरीर का ब्लड शुगर लेवल हमेशा नियंत्रित रहे। डायबिटीज के लक्षण बहुत ही आम होते हैं।

खबरें और भी हैं...