पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जानकारी:आम लोगों को इंद्रव्रज व दामिनी एप की दें जानकारी, 30-40 मिनट पूर्व मिलेगी सूचना

औरंगाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबंधित अधिकारियों को दिया निर्देश

इंद्र व्रज व दामिनी एप लोगों को आकाशीय बिजली से सावधान करेगी। उक्त ऐप के माध्यम से बिजली गिरने से 30 से 40 मिनट पूर्व अधिक लोगों को जानकारी मिल जाएगी और सुरक्षित स्थानों पर जाकर वे अपना बचाव कर सकेंगे। उक्त जानकारी डीएम सौरभ जोरवाल ने शुक्रवार को आपदा जोखिम न्यूनीकरण ई अकादमी द्वारा आयोजित जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने बताया कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं यूनिसेफ बिहार के संयुक्त प्रयास से वज्रपात जोखिम शमन एवं प्रबंधन विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है।

जिला आपदा प्रबंधन के देखरेख में आयोजित इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी प्रखंडों के बीडीओ व सीओ के अलावा अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया। यूनिसेफ के अधिकारी घनश्याम मिश्रा ने सभी अधिकारियों को वज्रपात जोखिम शमन एवं प्रबंधन विषय से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी। डीएम ने सभी प्रतिभागियों को इंद्र वज्र ऐप के बारे में आम जनता को बताने के लिए प्रेरित किया।

डीएम ने बताया कि व्यापक प्रचार प्रसार चलाकर लोगों को ऐप डाउनलोड करने की जानकारी दी जाएगी। इस कार्य के लिए जिले के शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों व स्थानीय समाजसेवियों का सहयोग लिया जाएगा। बिहार राज्य आपदा प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यास ने कहा कि विभिन्न आपदाओं के बारे में एक समझ विकसित करने की आवश्यकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें