पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीमारी से बचाव:नोखा के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर चलाया गया हाथ धुलाई अभियान

नाेखा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पोषक क्षेत्र में अभिभावकों को पोषण के संबंध में किया जागरूक
  • कोरोना संक्रमण के कारण आम लोगों में भी आई है जागरुकता

प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर हाथ धुलाई के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी जानकारी देते हुए सीडीपीओ आशा कुमारी ने बताया कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कोरोना संक्रमण को लेकर हाथ धुलाई का कार्यक्रम आयोजित किया गया। वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए अपने मुंह पर मास्क और सामाजिक दूरी बनाते हुए हाथों की सफ़ाई हर आधा घंटे के अंतराल पर करना जरूरी हो गया है। क्योंकि हाथों में न दिखने वाली गंदगी छिपी रहती है। जो किसी भी वस्तु को छूने, उसके उपयोग करने या कई तरह के दैनिक कार्यों के कारण होती है। यह गंदगी, बगैर हाथ धोए खाने या पीने वाले पदार्थों के ग्रहण करने से आपके शरीर में आ जाती हैं। और कई तरह की बीमारियों को जन्म देना शुरू कर देती हैं। इसीलिए सभी को हाथों की धुलाई के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आशा कुमारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण आम लोगों में हाथ धोने को लेकर पहले की अपेक्षा अब कुछ ज़्यादा ही जागरूकता आयी है।

कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है

हाथ धोने मात्र से कोरोना संक्रमण के अलावे अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि अभी भी कुछ वैसे भी लोग हैं जो बगैर हाथ धोए खाद्य पदार्थ खा लेते हैे। जिसके कारण शरीर के अंदर कीटाणु प्रवेश कर जाते हैे और कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। कुछ भी खाने या पीने से पहले अपने हाथों की सफाई पूरी तरह से कर लेना चाहिए। जिससे कई प्रकार की बीमारियों को बचा जा सकता हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें