पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:ईंट भट्‌ठे से लेवी वसूलने वाला हार्डकोर नक्सली धराया, चाल्हो जोन में था सक्रिय

औरंगाबाद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रफीगंज स्टेशन से कहीं जाने के फिराक में था नक्सली, टीम गठित कर पुलिस ने दबोचा
  • वेश बदलकर पुलिस को चकमा देने में था माहिर, कई थानों में इसपर दर्ज है मामला

ईंट भट्‌ठे से लेवी वसूलने में माहिर हार्डकोर नक्सली लक्ष्मण यादव को पुलिस ने धर दबोचा है। यह चाल्हो जोन का कुख्यात नक्सली है। इसका खुलासा शुक्रवार को एक प्रेसवार्ता में एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने किया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सली लक्ष्मण यादव आंती थाना क्षेत्र के तिनेरी गांव का रहने वाला है। यह गया व औरंगाबाद के सीमावर्ती इलाके में पड़ने वाला चाल्हो जोन में सक्रिय है। यह संगठन को विस्तार का काम कर रहा था। नया दस नक्सलियों का टीम बनाकर ईंट भट्ठा व ठेकेदारों से लेवी वसूलने का काम कर रहा था। इसके बारे में गुप्त सूचना मिली कि वह रफीगंज स्टेशन के पास है। सूचना के फौरन बाद सदर एसडीपीओ अनूप कुमार को इसकी जानकारी दी। इसके बाद इन्होंने रफीगंज थाना को मौके पर भेजकर स्टेशन को चारों तरफ से घेरवाया। पुलिस को देखते ही उक्त नक्सली भागने लगा, लेकिन पुलिस ने खदेड़कर उसे गिरफ्तार कर लिया।

लक्ष्मण यादव चाल्हो में छोटा संदीप के नाम से है चर्चित
पुलिस के हत्थे चढ़ा हार्डकोर नक्सली लक्ष्मण यादव गिरफ्तारी के बाद बार-बार अपना पहचान बदल रहा था। कभी एक नाम तो कभी दूसरा नाम बता रहा था। उसके पास पहचान पत्र भी दूसरे नाम से रखा था। पुलिस को भ्रम में डालने की पूरी कोशिश की, लेकिन पुलिस को सटीक सूचना थी। कि यही लक्ष्मण यादव है जो चाल्हो में छोटा संदीप के नाम से चर्चित है।

इसके कई उप नाम है। वह वेश बदलकर चकमा देने में माहिर है। लिहाजा पुलिस इससे पूछताछ करती रही। पुलिस के पूछताछ में वह टूट गया और अपना पूरा पहचान उजागर कर दिया। उसने बताया मैं ही लक्ष्मण यादव हूं, लेकिन मैं उतना सक्रिय और कुख्यात नहीं हूं, जितना पुलिस समझ रही है।

नक्सलियों के खिलाफ जारी रहेगा अभियान : एसपी
एसपी ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ पुलिस लगातार अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि नक्सली मुख्य धारा से जुड़ जाएं। पुलिस स्वागत करेगी, लेकिन अगर मुख्य धारा में नहीं लौटे तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। पुलिस उनके मांद में घुसकर पकड़ेगी। फैसला उनको करना है। कार्रवाई चाहते है या फिर समाज के मुख्य धारा में लौटना।

बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में था नक्सली

एसपी ने बताया कि हार्डकोर नक्सली लक्ष्मण यादव किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में था। वह किसी ठेकेदार या ईंट भट्‌ठा संचालक को टारगेट करने वाला था। कई ईंट भट्‌ठा संचालकों को धमकी देकर लेवी भी मांगा था। जिसकी सूचना पुलिस को मिली थी। इसके बाद से ही पुलिस ने इसकी गिरफ्तारी के लिए अपना जाल बिछाया।

कुछ दिन पहले इसके तीन साथियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, लेकिन यह भाग निकला था। एसपी ने बताया कि यह चाल्हो के साथ रफीगंज व गया के कुछ इलाकों में लेवी वसूलने का पूरा जाल बिछा रहा था। इसके खिलाफ गया के आंती थाना में कांड संख्या- 2/2004, रफीगंज 64/19, में दर्ज है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser