पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिविर:स्वास्थ्य जागरुकता सह जांच शिविर का हुआ आयोजन

औरंगाबाद शहर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शिविर में उपस्थित लोग। - Dainik Bhaskar
शिविर में उपस्थित लोग।

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर रोटरी क्लब द्वारा शहर के मिनी बिगहा में स्वास्थ्य जागरूकता सह स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। आयोजित शिविर में एमआरएम हेल्थ प्वाइंट के चिकित्सकों द्वारा दर्जनों लोगों का निशुल्क स्वास्थ्य जांच किया गया।

मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर ही मनुष्य की सबसे बड़ी पूंजी होती है। स्वास्थ्य जीवन खुशहाल मन और मानव जीवन की नियामत है। स्वस्थ होने से तात्पर्य केवल रोगमुक्त जीवन ही नहीं, बल्कि पूरी तरह से फिट होना भी है और इसकी प्राप्ति-संतुलित आहार, व्यायाम, आराम, तनावमुक्ति, मनोरंजन से होती है।

सब कुछ होने पर भी यदि मनुष्य के पास स्वास्थ्य नहीं तो समझो उसके पास कुछ नहीं है। यह सब जानते हुए भी हम में से ज्यादातार लोग अपनी सेहत को नजर अंदाज करते हैं, जबकि हल्की कोशिश से हम सेहत के सरताज बन सकते हैं। रोजाना आधा घंटा समय निकालकर व्यायाम करें तो बहुत सी बीमारियों से दूर सकते हैं।

शहर के सुप्रसिद्ध चर्म रोग विशेषज्ञ एवं रोटरी के प्रेजिडेंट डॉ वीरेंद्र कुमार सिंह ने सबका स्वागत किया एवं चर्म रोगों के प्रति सचेत होकर सही समय पर उचित इलाज लेने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने लोगों को खुद से इलाज करने से बचने का सुझाव दिया।इस मौके पर शहर के व्यवसाई मुन्ना प्रसाद ,मरगूब आलम उपस्थित रहे।

बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरुरत:

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ वीके सिंह ने बुजुर्गों के स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने बुजुर्गों में होने वाली बीमारियां विशेष करके मधुमेह उच्च रक्तचाप ,यादाश्त की कमी एवं हड्डियों एवं जोड़ों से जुड़ी समस्याओं के बारे में विस्तार से जिक्र किया।

वहीं महिला रोग विशेषज्ञ डॉ शीला वर्मा ने महिलाओं के स्वास्थ्य सबंधी उपायों पर विस्तृत चर्चा किया। उन्होंने सुरक्षित मातृत्व तथा जच्चा बच्चा के देखभाल से संबंधित जानकारियां भी शिविर में उपस्थित लोगों को दिया।शहर के प्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर चंद्रशेखर प्रसाद ने बच्चों के माता-पिता को बच्चों के पोषण उनके टीकाकरण एवं बीमार होने पर समय पर बच्चों का इलाज कराने के लिए संदेश दिया।

कार्यक्रम के समापन के अवसर पर समापन पर रोटरी क्लब के सचिव डॉ जन्मेजय कुमार ने सभी का हृदय से आभार प्रकट किया। सभी चिकित्सकों ने अपने व्यस्ततम समय इस आयोजन में दिया। जिसका लाभ और स्थानीय लोगों को मिला।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें