पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंटरमीडिएट परीक्षा:कल से जिले के 45 केन्द्रों पर होगी इंटरमीडिएट की परीक्षा

औरंगाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षार्थियों को केन्द्र पर पहुंचना अनिवार्य
  • 90 स्टेटिक दंडाधिकारी व 17 गश्ती दल दंडाधिकारी किए गए हैं प्रतिनियुक्त

कल यानी सोमवार से जिले के 45 केन्द्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित होगी। जिसमें जिले के कुल 45 हजार 981 छात्र भाग लेंगे। औरंगाबाद अनुमंडल में 23 व दाउदनगर अनुमंडल में 22 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा की तैयारी को लेकर डीएम सौरभ जोरवाल ने अधिकारियों के साथ जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र में सभी केंद्राधीक्षक, स्टेटिक पदाधिकारी, जोनल पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक किया। तैयारियों का जायजा लिया। वहीं कई निर्देश अधिकारियों को दिया। डीएम ने कहा कि किसी भी सूरत में परीक्षा केन्द्र पर कदाचार न हो इसका ध्यान अधिकारी रखेंगे। अगर कदाचार की सूचना मिली तो परीक्षार्थियों से ज्यादा परीक्षा केन्द्र पर तैनात अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। बताते चलें कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित की जानी है। यह परीक्षा दो पालियों में संपन्न कराया जाएगा। परीक्षा का समय प्रथम पाली में 9:30 बजे पूर्वाह्न से 12:45 बजे अपराह्न तक एवं द्वितीय पाली 1:45 बजे अपराह्न से 5 बजे अपराह्न तक होगा।

प्रत्येक बेंच पर दो ही परीक्षार्थी बैठ सकेंगे

परीक्षा के कदाचार मुक्त संचालन व परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुल 90 स्टेटिक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। इसके साथ-साथ कुल 17 गश्ती दल दंडाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त पुलिस स्टेटिक पदाधिकारी एवं पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही प्रत्येक 2-3 गश्ती दल दंडाधिकारी पर 01 उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर 1 वीक्षक की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

जूता, मोजा पहनकर नहीं जाएंगे परीक्षार्थी

सभी केंद्राधीक्षकों को परीक्षा केंद्रो पर पर्याप्त रोशनी को व्यवस्था, पानी एवं शौचालय की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। जबकि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर जूता एवं मोजा पहनकर आना वर्जित किया गया है। अगर परीक्षार्थी जूता-मोजा पहनकर केन्द्र पर जाते हैं ताे वहां खुलवा दिए जाएंगे। डीएम ने सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, वीक्षक एवं अन्य पदाधिकारी 8 बजे तक अनिवार्य रूप उपस्थित होने का निर्देश दिया है।

प्रशासनिक तैयारी पूरी, लगाए गए सीसीटीवी

डीएम ने सभी परीक्षा केंद्रो के महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया है। वहीं सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी परीक्षा कर्मी अपना फोटोयुक्त आई कार्ड लेकर ही ड्यूटी करेंगे। जबकि सभी परीक्षार्थी परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी भी परिस्थिति में परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। परीक्षा समाप्त होने के पहले किसी भी परीक्षार्थी को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें