चुनाव में ज्यादा की राशि खर्च करने पर होगी कार्रवाई:लाउडस्पीकर का प्रयोग सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक कर सकेंगे, प्रत्याशियों को प्रशिक्षण

औरंगाबाद नगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चुनाव में निर्धािरत राशि से ज्यादा की राशि खर्च करने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं , आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करें । इसको लेकर सभी प्रत्याशी ध्यान रखें। उक्त निर्देश रफीगंज प्रखंड सभागार भवन में प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए अधिकारियों ने दी।

सभी अभ्यर्थियों को प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी सह प्रभारी प्रखंड विकास पदाधिकारी देवानंद कुमार सिंह , वरीय पदाधिकारी आदर्श आचार संहिता, व्यय कोषांग सह अंचलाधिकारी अवधेश कुमार सिंह एवं जिला से आए उपयुक्त राज्यकर नरेश कुमार ने आय व्यय एवं आदर्श आचार संहिता को लेकर सभी अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया। सभी अभ्यर्थियों को बैनर, पोस्टर व गाड़ी का उपयोग करने से पहले अनुमति लेना जरूरी है। सभी अभ्यर्थी बैनर पोस्टर किसी भी सरकारी संस्थान पर नहीं लगाएंगे।

किसी भी अभ्यर्थी के खिलाफ नहीं करेंगे व्यक्तिगत टिप्पणी

प्रशिक्षण में बताया गया कि किसी भी अभ्यर्थी के खिलाफ व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करेंगे। सभी अभ्यर्थी चुनाव प्रचार में लाउडस्पीकर या ध्वनि तंत्र के प्रयोग के लिए अनुमंडल पदाधिकारी से अनुमति लेंगे। लाउडस्पीकर का उपयोग सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक ही प्रयोग करेंगे। अभ्यर्थी चुनाव प्रचार में जुलूस , नुक्कड़ सभा या कोई भी सभा बिना अनुमति के नहीं करेंगे। किसी भी अभ्यर्थी का बैनर पोस्टर ना हटाएंगे।

चुनाव खत्म होने के 15 दिनों के अंदर देना होगा ब्यौरा

प्रशिक्षण में बताया गया कि खर्च का निर्धारण चुनाव आयोग के द्वारा किया गया है। इसमें पंच एवं वार्ड सदस्य को 20 हजार रुपये , समिति सदस्य के लिए 30 हजार, मुखिया एवं सरपंच के लिए 40 हजार रुपए तथा जिला परिषद सदस्य के लिए 1 लाख की अधिकतम सीमा निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी प्रपत्र 29 में चुनाव समाप्ति कर 15 दिनों के खर्च का ब्यौरा प्रस्तुत करेंगे। जो अभ्यर्थी बयौरा नहीं देंगे वे अगले बार चुनाव लड़ने से वंचित रह जाएंगे।

खबरें और भी हैं...