पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लग्न-मुहूर्त:3 महीने तक वैवाहिक कार्यक्रम रहेगा लॉक, व्यवसाय पर भी पड़ेगा असर

औरंगाबाद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 13 जनवरी को खरमास का समापन, 24 अप्रैल से शुरू होगा लग्न

खरमास के बाद भी इस बार वर- वधू को सात फेरे लेने के लिए इंतजार करना होगा। 13 जनवरी को खरमास के समापन के बाद लगभग तीन महीने तक वैवाहिक कार्यक्रम लॉक रहेगा। 24 अप्रैल से लग्न शुरू होगा तब शहनाई की धुन सुनाई देगी। 11 वर्षो के बाद इस वर्ष जनवरी, फरवरी व मार्च में वर-वधु अग्नि के सात फेरे नहीं ले सकेंगे। इसका कारण गुरु तारा के साथ-साथ शुक्र तारा का अस्त होना है।

ऐसा संयोग वर्ष 2010 में भी बना था, जब जनवरी, फरवरी और मार्च में वैवाहिक मुहूर्त का अभाव था। न तो बैंड बाजे बजे और न ही शहनाई की शोर सुनाई दी थी। इस वर्ष भी स्थिति उसी तरह बनी हुई है। आचार्य की माने तो 16 दिसंबर 2020 से खरमास शुरू हुआ है। इसका समापन 13 जनवरी 2021 को होगा। इसके बाद 16 जनवरी से 12 फरवरी तक गुरु तारा और 17 फरवरी से 19 अप्रैल तक शुक्र तारा अस्त है।
दस दोष से विवर्जित होता है लग्न
आचार्य कमल किशोर पांडेय ने बताया कि विवाह का पवित्र बंधन दस दोष से विवर्जित होता है। यह दस दोष है, लता, पात, युति, वेध, जामित्र, वाण, एकार्गल, उपग्रह, स्थलू व दग्घा। कहा कि वर्ष 2021 व 2010 में ऐसा संयोग बना था, जब शुरूआती तीन महीनों में वैवाहिक लग्न का अभाव था। इस वर्ष भी जनवरी, फरवरी व मार्च में शादी-विवाह से जुड़ी रस्में नहीं होगी।

कम लग्न होने के कारण व्यवसाय भी प्रभावित, करोड़ों का हाेगा नुकसान
कपड़ा व्यवसायी मुकेश कुमार उर्फ लाल, ज्वेलरी व्यवसाय पंकज वर्मा, शिव गुप्ता, राजेश कुमार, सागर नाग, मनोज गुप्ता सहित अन्य का कहना है कि कम लग्न होने के कारण व्यवसाय भी प्रभावित होगा। बताया कि शादी-विवाह का सीजन हर वर्ग से जुड़ा हुआ है। पुजारी, हलवाई से लेकर छोटे व बड़े व्यापारी को इसका खासा इंतजार रहता है। करोड़ों रुपए का टर्न ओवर इन तीन महीनों में हर साल होता है।

इस बार वैवाहिक मुहूर्त नहीं होने से हर साल की तुलना में इस साल 45 परसेंट कारोबार को नुकसान पहुंचने की संभावना है। वहीं गांवों के अपेक्षा शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले लोग इसी सीजन में वैवाहिक कार्यक्रम को संपन्न करते है। इस बार मुहूर्त नहीं होने पर निश्चित ही व्यापार को नुकसान होगा। वैवाहिक लग्न होने पर कोविड 19 से व्यापार और उभर सकता था। व्यापार में तेजी आती।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser