पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड:न्यूनतम पारा लुढ़क कर 6 डिग्री पर पहुंचा

औरंगाबाद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान उत्तर पश्चिम दिशा की हवाओं के जारी रहने से सर्दी के बढ़ने की आशंका

मंगलवार को सर्द हवाओं ने जिले में फिर से ठंड बढ़ा दी है।न्यूनतम पारा लुढ़क कर 6 डिग्री पर पहुंच गया। जिससे धूप में भी राहत नहीं मिलता दिखा। तापमान में गिरावट हो रही है। ऐसे में कड़ाके की ठंड के वापसी के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर पश्चिम दिशा की हवाओं के जारी रहने से सर्दी के बढ़ने की आशंका है।

जिले का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 11 किमी प्रति घंटा की गति से पछ़ुआ हवाएं चली। पूरे दिन आसमान साफ रहा और धूप भी निकली, लेकिन बर्फीली हवाओं के कारण लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली। शाम होते ही ठंड का प्रकोप बढ़ गया। ठंड बढ़ने पर फिर से लोगों ने कान को ढकने के लिए मफलर, गर्म कैप, हाथों के लिए ग्लब्स निकाल लिए।
अपने पहनावे व खानपान पर रखें विशेष ध्यान

डॉ. जन्मंजय कुमार ने बताया कि बदलते मौसम में लोगों को सुबह व रात में अपने पहनावे पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। खानपान में इन दिनों ठंडी चीजों से परहेज करें। स्वच्छ पानी का सेवन जरूरी है। बीमारी से बचाव को अपने आसपास रखें स्वच्छता का ध्यान। घर के आसपास पानी का जमाव नहीं होने दे। ताजा खाना व स्वच्छ पेयजल का सेवन हमें इस तरह के कई बीमारी से बचा सकता है।

अभी और गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठिठुरन
कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप कुमार चौबे ने बताया कि जिले मे आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट होगा। यह 6 डिग्री से नीचे जा सकता है। जिससे ठिठुरन बढ़ेगी। 10 से 11 किलोमीटर के गति से पछुवा हवा चलने की संभावना है । मौसम को देखते हुए किसान भाइयों को सलाह दी जा रही है की रबी फसल में नमी बनाए रखने के लिए सिंचाई आवश्यकतानुसार करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser