प्रैक्टिकल परीक्षा में पास कराने के लिए अवैध वसूली:औरंगाबाद के गांधी स्मारक उच्च विद्यालय में मांगे जा रहे पैसे, साइंस सब्जेक्ट में पास कराने के लिए ₹450

औरंगाबाद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांधी स्मारक उच्च विद्यालय से यह तस्वीर वायरल हो रहा है। - Dainik Bhaskar
गांधी स्मारक उच्च विद्यालय से यह तस्वीर वायरल हो रहा है।

प्रैक्टिकल परीक्षा में पास करने व ज्यादा नंबर देने के नाम पर शिक्षकों द्वारा अवैध वसूली का खेल जारी है। 300 से 450 रुपए तक की वसूली छात्रों की जा रही है। मजबूरी में कुछ छात्र पैसा भी दे रहे हैं। ताकि उन्हें ज्यादा नंबर मिल सके। मामला गोह प्रखंड मुख्यालय स्थित गांधी स्मारक उच्च विद्यालय से जुड़ा है। शुक्रवार को पैसा वसूली का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा। उक्त स्कूल के क्लर्क संजय सिंह इंटर के विज्ञान संकाय में 450 तथा कला संकाय के छात्र-छात्राओं से 300 रुपए वसूल रहे हैं।

छात्रों के शिकायत पर अभाविप ने जताया विरोध, कार्रवाई की मांग की

प्रैक्टिकल में ज्यादा नंबर देने के नाम पर अवैध वसूली की सूचना मिलते ही अभाविप के गोह इकाई के नगर मंत्री श्रवण कुमार विद्यालय परिसर पहुंच कर छात्र-छात्राओं से मामले की पूछताछ की। इसके बाद मामला सही पाया गया।

उक्त विद्यालय में प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल सोनू कुमार, रोहित कुमार, नीतीश कुमार, राहुल कुमार, प्रेम कुमार, प्रकाश कुमार सहित दर्जनों छात्रों ने आरोप लगाया कि विद्यालय प्रबंधन द्वारा प्रैक्टिकल में नंबर देने के नाम पर इंटर विज्ञान संकाय में 450 तथा कला संकाय के छात्र-छात्राओं से 300 रुपए जबरन वसूला जा रहा है। जबकि सरकार द्वारा इस तरह की कोई शुल्क निर्धारित नहीं है।

प्राचार्य ने छात्रों के आरोप को बताया गलत

इस संबंध में स्कूल के प्रधानाचार्य शत्रुघ्न शर्मा से बात किया गया तो उन्होंने पैसा लेने की बात स्पष्ट रूप से स्वीकार नहीं किया। उन्होंने अभाविप एवं छात्रों के आरोप को बेबुनियाद बताया। कहा कि प्रैक्टिकल के नाम पर पैसे की वसूली नहीं की जा रही है।

खबरें और भी हैं...