पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का मिजाज:ठंड से नहीं मिलेगी राहत, चलेगी पछुवा हवा; पारा 6 डिग्री से नीचे गिरने की आशंका

औरंगाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभाग के अनुमान के अनुसार फरवरी के पहले सप्ताह तक तापमान में दर्ज होगी गिरावट

जिले में ठंड का कहर लगातार जारी है। शीतलहर के कारण कोल्ड डे से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। तेज पछुआ हवा चलने से कनकनी बढ़ती जा रही है। जिससे जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया। हालांकि अभी इस ठंड से राहत मिलता नहीं दिख रहा है। फरवरी के पहले सप्ताह तक मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार तापमान में गिरावट दर्ज किया जाएगा। शनिवार को भी मौसम का हाल कुझ ऐसा ही बना रहा। न्यूनतम तापमान 6 डिग्री व अधिकतम तापमान 18 डिग्री रहा। दोपहर में कुछ देर के लिए धूप भी निकला, पर सर्द हवा के कारण शरीर को गर्माहट नहीं दे सका। दोपहर डलने के बाद एक बार फिर कनकनी बढ़ने लगी। जिसने लोगों को अलाव का सहारा लेने या घर के अंदर दुबकने को मजबूर कर दिया। ठंड के कारण बाजार में सन्नाटा भी पसरा रह रहा है।

पारा 6 डिग्री से नीचे गिरने की आशंका

जिले का न्यूनतम पारा शनिवार को 6 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, दिन में अधिकतम तापमान 18 डिग्री तक रहा। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। कहा है कि ठंड से अभी राहत नहीं मिलेगी। पारा अभी और नीचे गिरेगा। कृषि विज्ञान केंद्र, सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ अनूप कुमार चौबे ने बताया कि आगामी 4 फरवरी तक वातावरण में ठण्ड का कहर जारी रहेगा।

इस दौरान 7 से 9 किलोमीटर की गति से पछुवा हवा चलेगा। 31 जनवरी से 4 फरवरी तक आसमान साफ रहने की संभावना है। इस समय तापमान में गिरावट भी होगा। 31 जनवरी, 1, 2, 3 व 4 फरवरी को अधिकतम तापमान 17, 16.5, 17, 17.5 व 18.5 और न्यूनतम तापमान 5.5, 5.5, 6, 6.5 व 6 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
असमय बारिश से किसान को नुकसान की आशंका: असमय हो रही बारिश से किसानों को कुछ आंशिक नुकसान हो रहा है तो कुछ लाभ भी होने की उम्मीद है। वहीं, धान की कटनी के बाद धान खलिहान में रखे हुए हैं। पानी से धान को नुकसान होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें