पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जानकारी:लोन लेने वाले बैंक को छोड़ दूसरे में चालू खाता खोलने के लिए लेना होगा एनओसी

औरंगाबाद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोन वसूलने में सुविधा के लिए रिजर्व बैंक ने लिया है निर्णय, ऐसे नियम से रुकेगा फर्जीवाड़ा

भारतीय रिजर्व बैंक ने करंट एकाउंट खोलने को ले नए नियम जारी किया है। नये नियम के अनुसार अब जिस बैंक में लोन एकाउंट है, उस बैंक को छोड़ दूसरे बैंक में चालू खाता खोलने के लिए लोन लेने वाले बैंक से एनओसी लेना होगा। इसके साथ-साथ दूसरे बैंक में खाता खुलवाने का कारण भी बताना होगा। तभी दूसरे बैंक में चालू खाता खोला जाएगा।

बैंक का कहना है कि लोग लोन किसी अन्य बैंक से और चालू खाता किसी अन्य बैंक में खोला कर अपना व्यवसाय करते हैं। लोन की राशि उसी तरह रह जाती और लोग अपना व्यवसाय किसी अन्य बैंक में खुले चालू खाते से कर लेते हैं। सही समय पर लोन की राशि जमा नहीं होने से बैंक को घाटा सहना पड़ता है, साथ ही बैंक की साख गिरने का भी खतरा उत्पन्न हो जाता है।

इन फर्जीवाड़ों को रोकने को लेकर रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से साफ कहा है कि लोन एकाउंट वाले बैंक संबंधित उपभोक्ता का चालू खाता उसी बैंक में खोल सकता है। एक ही बैंक में दोनों तरह के खाता होने से बैंकर्स को यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि लोन लेने वाला व्यक्ति के पास कितना रुपया है।

रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि लोन व चालू खाता एक ही बैंक में रहने पर लोन धारक समय पर अपनी राशि भी बैंक में जमा करा सकेंगे। अगर ऋणधारक अपनी किस्त समय पर जमा नहीं करता है, तो उसके चालू खाते से आसानी से लोन किस्त की राशि भी ली जा सकती है।
फर्जीवाड़ा रोकने के लिए रिजर्व बैंक उठा रही है कई कदम
एलडीएम उपेन्द्र चतुर्वेदी ने बताया कि फर्जीवाड़ा रोकने के लिए रिजर्व बैंक कई कदम उठा रही है। ताकि फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों पर शिकंजा कसा जा सके। उन्होंने बताया कि अगर कोई उपभोक्ता पहले से लोन ले रखा हो तो उसा दूसरे बैंक में चालू खाता नहीं खोला जाएगा। हां, अगर चालू खाता खोलना दूसरे बैंक में जरूरी हो तो पहले लोने लेने वाले बैंक से एनओसी लेना होगा।

वहीं चालू खाता खुलवाने का कारण भी बताना होगा। तभी दूसरे बैंक में चालू खाता खोला जाएगा। इस नियम को लागू होने से लोन चुकता नहीं करने वाले लोगों पर शिकंजा कसा जाएगा। लोन लेने वाले बैंक में ही चालू खाता होने से लोन की राशि वसूल करने में सहुलियत होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser