पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:नर्सों को हाइपरटेंशन के बारे में दी जानकारी

औरंगाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल सर्जन कार्यालय के सभागार में डीएमटी आउटरीच मॉड्यूल व अमानत ज्योति कार्यक्रम

शनिवार को सदर अस्पताल स्थित सिविल सर्जन कार्यालय के सभागार में डीएमटी आउटरीच मॉड्यूल व अमनात ज्योति कार्यक्रम के तहत एएनएम नर्सों को प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में नर्सों को बीपी व हाइपरटेंशन की पूरी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्धाटन सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली, डॉ. कुमार महेन्द्र प्रताप, डॉ. लालदेव प्रसाद सिंह, डॉ. रविरंजन द्वारा किया गया।

सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली ने कहा कि जिले के विभिन्न पीएचसी से आई दो-दो एएनएम को अमानत कार्यक्रम के तहत बीपी और हाइपरटेंशन विषयों पर तकनीकी कौशल संवर्द्धन पर प्रशिक्षण दी जा रही है। मंगलवार को बीपी और हाइपरटेंशन विषयों पर ट्रेनिंग प्राप्त करने वाली मेन्टर्स को प्रखंड के हॉस्पिटल मैनेजर की निगरानी में प्रखंड की सभी आउटरीच एएनएम को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्हें बीपी व हाइपरटेंशन के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। ताकि मरीजाें को इलाज करने में किसी प्रकार परेशानी न हो। बीपी व हाइपरटेंशन के मरीजाें को सरकारी अस्पताल में बेहतर इलाज हो सके। इसके लिए विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है।
नर्सों के तकनीकी कौशल संवर्धन के लिए जारी किया गया है वार्षिक कैलेंडर

केयर इंडिया के जिला तकनीकी आउटरीच एवं पोषण अधिकारी रितेश कुमार ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा एएनएम नर्सों के तकनीकी कौशल संवर्धन के लिए एक वार्षिक कैलेंडर जारी किया गया है। जिसके तहत बीपी और हाइपरटेंशन विषय पर एएनएम नर्सों को सभी तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया गया। ट्रेनिंग से पहले सभी एएनएम नर्सों की तकीनीकी तरीके से असेसमेन्ट किया गया।

प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में केयर इंडिया की तरफ से एएनएम एस सुनंदा तथा स्नेहा का चयन किया गया है। जिन्होंने सभी एएनएम को प्रशिक्षित किया। उन्होंने बताया कि हाइपरटेंशन कई कारणों से होता है, जिनमें से कुछ कारण शारीरिक और कुछ मानसिक होते हैं। हाइपरटेंशन में हार्ट, किडनी व शरीर के अन्य अंग काम करना बंद कर सकते हैं। इसके अलावा हाई बीपी के कारण आंखों पर भी असर पड़ता है। हाइपरटेंशन में रक्तचाप 140 के पार पहुंच जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें