पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुस्तक का लोकार्पण:22 नवंबर को होगा दुनिया तेरे रंग अनेक पुस्तक का लोकार्पण, महत्वपूर्ण बिंदुओं पर की गई चर्चा

औरंगाबाद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आगामी 22 नवंबर को रिटायर्ड शिक्षक सह प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. सुरेंद्र प्रसाद मिश्र द्वारा रचित पुस्तक दुनिया तेरे रंग अनेक का लोकार्पण किया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर बुधवार को प्रियव्रत पथ स्थित डा रामाशीष सिंह के आवास पर औरंगाबाद जिला हिंदी साहित्य सम्मेलन, बतकही एवं समकालीन जवाबदेही परिवार के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय बुद्धिजीवियों की एक बैठक आहूत हुई जिसकी अध्यक्षता डॉ रामाशीष सिंह तथा संचालन धनंजय जयपुर में किया।

बैठक में पुस्तक के लोकार्पण से जुड़ी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। अध्यक्ष ने बताया कि लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन के सम्मानित अध्यक्ष डॉ अनिल सुलभ,पूर्व मध्य रेलवे के राजभाषा अधिकारी राजमणि मिश्र, सच्चिदानंद सिन्हा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ वेद प्रकाश चतुर्वेदी उपस्थित रहेंगे। वहीं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कुमार वीरेंद्र, डॉ चितरंजन कुमार तथा राष्ट्रपति पुरस्कार से पुरस्कृत प्राचार्य डॉ सच्चिदानंद प्रेमी ने भी कार्यक्रम में आने के सहमति दी है।

बैठक में डॉक्टर सिद्धेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि पुस्तकें ज्ञान की अनमोल धरोहर और युग का साक्षी होती हैं। जिला हिंदी साहित्य सम्मेलन के महामंत्री मिथिलेश मधुकर ने कहा कि साहित्य के उन्नयन में कोर्स का संग्रहण आवश्यक है ।इसके लिए हम हम सभी को कम से कम प्रतिमाह एक सौ रुपए का अनुदान देना चाहिए ताकि सम्मेलन को सुचारू रूप से चलाने में अकस्मात उत्पन्न होने वाली आवश्यकता की पूर्ति की जा सके।

इस अवसर पर डॉ सुरेंद्र प्रसाद मिश्र ने कहा कि साहित्य के अभाव में मानव का अस्तित्व एक पशु से अधिक कुछ भी नहीं रह जाता इसलिए इसे जीवंत बनाए रखना हम सबका दायित्व बनता है। इस अवसर पर कुमार वीरेंद्र, चंदन कुमार,मिथिलेश मधुकर, शिव नारायण सिंह, अनिल कुमार सिंह समेत कई लोग उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें