डीडीसी ने विकासकार्याें की समीक्षा की:आवास योजना में लापरवाही बरतने वाले लेखापाल व पर्यवेक्षक काे फटकार

औरंगाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विकास कार्य की समीक्षा करते डीडीसी अंशुल कुमार - Dainik Bhaskar
विकास कार्य की समीक्षा करते डीडीसी अंशुल कुमार
  • डीडीसी बोले - एफटीओ करें वरना नपेंगे
  • 9 अगस्त को 9 हजार पौधा लगाने का लक्ष्य, जल-जीवन हरियाली योजना के तहत अभी तक इस मॉनसून 27 हजार पौधे लगाए

आवास योजना में काम चोरी और लापरवाही बरतने वाले लेखापाल व पर्यवेक्षक काने डीडीसी अंशुल कुमार ने शनिवार को जमकर फटकार लगायी। उन्होंने कहा कि जब आवास पूर्ण है तो फिर एफटीओ यानी फंड ट्रांसफर क्यों नहीं किया गया। लाभुकों को क्यों परेशान किया जा रहा है? यह किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

अगर एक सप्ताह में एफटीओ पेंडिंग खत्म नहीं हुआ तो आप नपेंगे। डीडीसी विकासकार्याें की समीक्षा करने की दौरान दोनों को फटकार लगाई। बताते चलें कि मदनपुर में लेखापाल के स्तर से 60 मामला पेंडिंग रखा गया है। जबकि ओबरा में पर्यवेक्षक द्वारा 40 से ज्यादा लंबित रखा गया है।

पृथ्वी दिवस...9 अगस्त को 9 हजार पौधा लगाने का लक्ष्य : 9 अगस्त यानी कल पृथ्वी दिवस है। इसे प्रशासन ऐतिहासिक बनाने की पूरी तैयारी कर ली है। इस दिन सभी 11 प्रखंडों के हर पंचायत में जल-जीवन हरियाली योजना के तहत पौधा रोपण कार्य करेगी। डीएम सौरभ जाेरवाल ने डी डीडीसी अंशुल को इसे स्पेशल बनाने सुझाव दिया है। डीडीसी पृथ्वी दिवस के दिन 9 हजार पौधा रोपण करने का टास्क मनरेगा डीपीओ काे दिया है। उन्होंने बताया कि जल-जीवन हरियाली योजना के तहत अभी तक इस मॉनसून 27 हजार पौधा लगाया गया है।

जबकि लक्ष्य 36 हजार का है। इसलिए 9 अगस्त को 9 हजार पौधारोण किया जाएगा। डीडीसी ने जिले के आमजनों से भी अपील किया है कि पृथ्वी दिवस के दिन पौधा लगाएं और उसे बचाने का संकल्प लें। डीपीओ मनरेगा द्वारा बताया गया कि उप विकास आयुक्त द्वारा इस अवसर पर सभी प्रखंडों में पौधारोपण के दौरान मास्क एवं समाजिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया गया है।

उप विकास आयुक्त ने इन योजनाओं की भी समीक्षा
सर्वप्रथम उप विकास आयुक्त द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री पेय जल निश्चय योजना, शौचालय निर्माण इत्यादि कार्यों में प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को नल जल योजना में लंबित बिल का भुगतान, बिजली का कनेक्शन इत्यादि कार्यों को पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत औरंगाबाद, दाउदनगर एवं देव प्रखंडों में जॉब कार्ड में पेंडिंग रिमांड को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त सभी प्रखंडों में लगभग 100 परिवादो की सूची उपलब्ध कराते हुए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं कार्यक्रम पदाधिकारियों को एक हफ्ते में अनुपालन प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उपस्थित जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा संबंधित प्रखंडों में कल्याण से संबंधित लंबित डीसी बिल का समायोजन करने का अनुरोध सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से किया गया। इसके साथ साथ जिले में लंबित कम्युनिटी सैनिटरी कंपलेक्स के निर्माण कार्य को यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया।

मदनपुर प्रखंड के परिवाद का अनुपालन व मनरेगा अंतर्गत मानव दिवस सृजन, समय पर भुगतान इत्यादि अवयव में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। नोडल पदाधिकारी द्वारा बताएगा कि द्वारा जल जीवन हरियाली योजना पोर्टल पर काफी प्रविष्टि को ठीक किया जा चुका है। साथ ही सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को जल जीवन हरियाली पोर्टल पर शेष बचे इंट्री को ठीक करने का निर्देश दिया गया।

खबरें और भी हैं...