गांवों में बदल रही सोच / मैट्रिक परीक्षा में ग्रामीण छात्रों ने मनवाया अपना लोहा, कहा- प्रतिभा में हम किसी से कम नहीं

Rural students got their iron in matriculation examination, said - we are no less than anyone in talent
X
Rural students got their iron in matriculation examination, said - we are no less than anyone in talent

  • शिक्षा को लेकर बदल रही स्थिति, कामयाबी के लिए शहरों में रहना जरूरी नहीं
  • आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की कामयाबी के बाद कई संस्थाओं ने ली आगे की पढ़ाई की जिम्मेदारी

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 05:00 AM IST

परसथुआं. कहते हैं कि हौसला यदि बुलंद हो तो मंजिले स्वंय राह बनाती है। कुछ एेसे ही साेच के साथ अपने कठिन परिश्रम की बदाैलत परसथुआं बाजार वार्ड नंबर एक के मोहित कुमार पिता स्व. दीपक रजक ने बिहार बाेर्ड के मैट्रिक परीक्षा में 454 नंबर लाकर जिले के होनहारों में अपना नाम दर्ज करवाया है। मोहित गिरीश नारायण मिश्र उच्च विद्यालय परसथुआं का छात्र है। मोहित कुमार ने दैनिक भास्कर को बताया कि जैसे हीं मुझे पता चला कि मेरा नंबर 90 प्रतिशत से अधिक आया है मेरे आखों में खुशी के आंसू टपक पड़े।

बचपन में सर से पिता का साया उठ जाने के बाद मां माधुरी कुंवर ने लोगों के घरों मेें चौका-बर्तन करके मुझे पढ़ाया। मोहित की मां माधुरी कुंवर ने कहा कि मेरा सपना है कि मेरा बेटा प्रशासनिक अधिकारी बनकर देश की सेवा करे। परसथुआ निवासी कुश कुमार, पिता रामधनी शर्मा ने भी मैट्रिक परीक्षा में 448 अंक प्राप्त किया है। लड़कियों का रिजल्ट भी अच्छा रहा है।

मोहनपुर की ब्यूटी राय 432 नंबर प्राप्त कर प्रथन स्थान पर रही है। परसथुआं ओपी क्षेत्र के केदारनाथ प्लस टू उच्च विद्यालय मे अबकी बार भी लड़कियों का दबदबा कायम रहा। इस विद्यालय में 423 अंक प्राप्त कर सुनिधी कुमारी प्रथम रही तो 413 अंक के साथ निवेदिता कुमारी दूसरे स्थान पर है। इस बार की परीक्षा में केदारनाथ प्लस टू उच्च विद्यालय से 219 छात्र छात्राएं शामिल थी। ग्रामीण क्षेत्रों में भी छात्रों ने अच्छे नंबरों से पास कर दिखा दिया है कि हम भी किसी से कम नहीं।

हिमांशु को फ्री तैयारी कराएगा संस्थान
मैट्रिक परीक्षा 2020 में टॉप किए हिमांशु को युवा समाजसेवी समीर के प्रयास से एल वन कोचिंग वाराणसी नि:शुल्क आईआईटी की तैयारी कराएगा। रोहतास जिले के दिनारा के रहने वाले हिमांशु राज ने पूरे बिहार में टॉप किया है। उक्त जानकारी प्राप्त होते ही समीर ने सबसे पहले हिमांशु से बात कर बधाई दी और आईआईटी की तैयारी करने हेतु वाराणसी स्थित एन वन कोचिंग सेंटर के निदेशक अरुण तिवारी से बात करके हिमांशु को फ्री शिक्षा प्रदान कराने का वादा किया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना