पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है सामाजिक भेदभाव

औरंगाबाद सदर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परिवार कल्याण मंत्रालय गाइडलाइन जारी कर कहा-संक्रमण के लिए रोगी को दोष नहीं दें, रखें सहानुभूति

कोरोना संक्रमण के जोखिम को मास्क, हाथ धोने की आदतों व शारीरिक दूरी का पालन करे हुए दूर किया जा सकता है। इन नियमों के पालन के साथ संक्रमण से जुड़े सामाजिक भेदभाव को भी दूर कर इस खतरे को कम किया जा सकता है। सामाजिक भेदभाव को दूर करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा ‘गाइड टू एड्रेस स्टिगमा असोसिऐटेड विथ कोविड-19’ नाम से गाइडलाइन जारी की गयी है। इसमें कहा गया है कि यह संक्रमण किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। इस आपदा के दौरान अफवाह या गलत सूचना कोविड 19 के इलाज में बड़ी बाधा है। गाइडलाइन के अनुसार सामाजिक भेदभाव के तीन मुख्य कारण हैं। इनमें कोविड-19 रोग के बारे में सही जानकारी का अभाव, बीमारी का डर तथा अफवाह या गलत सूचनाएं शामिल हैं। इसकी वजह से कोविड 19 से प्रभावित लोग, उनके परिवार, उनका ध्यान रखने वाले लोग व सगे संबंधी सामाजिक भेदभाव का शिकार होते हैं, जो सही नहीं है।

भेदभाव के डर से लोग संक्रमण के लक्षणों को छिपाने लगते हैं
सामाजिक भेदभाव के डर से लोग संक्रमण के लक्षणों को छिपाने लगते हैं। इससे संक्रमण के फैलने का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है। इससे लोग इलाज में कोताही भी बरतने लगते हैं। सामाजिक भेदभाव होने के डर से संक्रमण के लक्षणों के बावजूद ऐसे लोग बाजार हाट आदि के कामों में लगे रहते हैं। ध्यान रखें कि कोविड 19 के कारण होने वाले भेदभाव रोगी या उसके परिवार के सदस्य अकेलापन, अपराधबोध, चिंता व भय का सामना करते हैं। रोगियों के प्रति सामाजिक भेदभाव का खतरे बड़े हैं। कई बार भेदभाव के डर से कोविड-19 के मामलों की रिपोर्टिंग सही प्रकार से नहीं हो पाती है।

क्या करें
संक्रमण की जांच के लिए फ्रंट लाइन वर्कर्स जैसे आशा, आंगनबाड़ी सेविकाएं, स्वास्थ्य कर्मी आदि का सहयोग करें। उनके साथ भेदभाव न करें। कोरोना संक्रमण से संबंधित सही जानकारी के लिए भरोसेमंद माध्यमों जैसे परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट से संपर्क करें। तभी किसी जानकारी को अन्य लोगों तक पहुंचाएं।

क्या नहीं करें
गलत सूचनाएं नहीं फैलाएं। कोविड-19 संक्रमण के लिए किसी विशेष समुदाय या समूह, व्यक्ति या क्षेत्र को दोषी नहीं ठहराएं। संक्रमित व्यक्ति के नाम, उसकी पहचान एवं क्षेत्र आदि का खुलासा नहीं करें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें