शादी के 6 महीने बाद प्रेमी के साथ सुसाइड:जाति अलग होने पर लड़की का दूसरी जगह हुआ था विवाह, दो माह बाद ही लौटी थी मायके

औरंगाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

औरंगाबाद में एक प्रेमी-प्रेमिका ने ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी। वजह यह थी कि उनका प्यार जाति की दीवार नहीं लांघ पाया। दोनों एक नहीं हो सके। लड़की के परिजनों ने उसकी शादी दूसरे युवक से कर दी थी। घटना नबीनगर के NTPC खैरा थाना क्षेत्र के सलैया रेलवे क्रॉसिंग के पास की है।

बताया जाता कि उरदाना गांव के युवक-युवती का दो साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था। अलग-अलग जाति के होने के कारण लड़की के परिवार वालों को रिश्ता मंजूर नहीं था। इस कारण घर वालों ने उसकी शादी दूसरी जगह करा दी, फिर भी दोनों के बीच प्रेम प्रसंग जारी रहा। शादी के दो महीने बाद लड़की अपने मायके आई तो दोनों चुपके से फिर मिलने लगे और साथ जीने मरने की कसम खाकर आत्महत्या करने की योजना बनाई। तय योजना के तहत दो दिन पहले ट्रैक पर लाकर ट्रेन के आगे कूद गए।

प्रेमी बड़ेम ओपी क्षेत्र के उरदाना गांव निवासी सुरेश यादव का पुत्र विवेक कुमार उर्फ राजू (19) और प्रेमिका इसी गांव के लक्ष्मण राम की बेटी रिमा कुमारी (19) थी।

जाति की दीवार बनी मौत का कारण

मिली जानकारी के अनुसार, विवेक गांव में ही कोचिंग संस्थान चलाकर छोटे बच्चों को पढ़ाता था। इसी दौरान उसकी रीमा से मुलाकात हुई। धीरे-धीरे दोनों के बीच बातचीत शुरू हो गई और मामला प्यार में बदल गया। करीब दो साल तक दोनों एक-दूसरे से चोरी-छिपे मिलते रहे। इस बीच इन्होंने अपने घरवालों से कई बार शादी करने की बात भी की, लेकिन दोनों परिवार नहीं तैयार हुआ।

शादी के 2 महीने बाद रीमा अपने मायके आई थी

इसी साल में जून में रिमा के घर वालों ने उसकी मर्जी के खिलाफ उसकी शादी झारखंड के पलामू जिले के जपला थाना क्षेत्र के देवरी गांव निवासी पंकज कुमार के साथ करा दी। शादी के 2 महीने बाद रिमा अपने मायके आई थी। कुछ दिन बीतने के बाद वो फिर विवेक से मिलने लगी। इससे नाराज घर वालों ने विवेक को धमकी भी दी। दोनों को अलग रहने की हिदायत दी। इसके बाद दोनों शनिवार को भाग गए। दोनों का शव रेलवे ट्रैक पर मिला।

भाई बोला- ट्रेन के सामने कूदकर आत्महत्या कर ली

रिमा के भाई ने बताया, 'शनिवार सुबह 5 बजे सभी लोग घर में सो रहे थे। तभी पता चला कि रीमा अपने प्रेमी विवेक के साथ घर से भाग रही है। इसके बाद उसका पीछा किया गया। तब दोनों ने NTPC खैरा थाना क्षेत्र के सलैया रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेन के सामने कू कर आत्महत्या कर ली।'

पुलिस को पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने का इंतजार

SP कांतेश कुमार मिश्रा ने बताया, 'दोनों के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने का इंतजार है। इसके बाद ही यह सामने आएगा कि दोनों ने आत्महत्या की या इनकी हत्या कर आत्महत्या का स्वरूप देने की कोशिश की गई है।'