पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बदलता मौसम:बारिश होने से तापमान में गिरावट की गई दर्ज, घर से छाता लेकर निकले लोग

औरंगाबाद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश से बचने के लिए छाता लगाकर जाती युवती। - Dainik Bhaskar
बारिश से बचने के लिए छाता लगाकर जाती युवती।
  • मौसम हुआ सुहावना, उमस व चुभन वाली गर्मी से राहत

पिछले कई दिनों से मौसम का मिजाज रोजाना बदल रहा था। भीषण और उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल हो गया था। लेकिन सोमवार से ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा था। मंगलवार को तो सुबह से ही पूरे दिन रूक- रूक कर रिमझिम बारिश होती रही है।

वहीं बारिश के साथ चली हवाओं के बाद मौसम ठंडा रहा। गर्मी कम होने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। अधिकतम तापमान भी तीन डिग्री गिरावट के बाद 28 पर पहुंचा। वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आने वाले 4 दिनों का मौसम का यह मिजाज बना रहेगा। बारिश की प्रबल संभावना बनी रहेगी।

16 तक बारिश का अनुमान
कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप कुमार चौबे ने बताया कि जिले में 16 सितम्बर तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बताया कि बारिश होने से तापमान में गिरावट भी हो होगा । किसान भाइयों को सलाह दिया जा रहा है कि वे इस समय अचानक हो रहे मौसम परिवर्तन से खेतों में लगी फसलों की निगरानी अवश्य करें। क्योकि अभी फसलों में कीट व रोग लगने की संभावना ज्यादा है।

इस लिए खेत मे अन्दर जाकर पौधों को देखें । फसलों में इस समय किसी भी दावा का छिड़काव करने में सावधानी बरतने की जरूरत है । मौसम साफ होने की स्थिति में ही किसी दावा का छिड़काव करें। खेत में मेड़ बन्दी करके बारिश के पानी का संरक्षण करें। सब्जी व दूसरे फसल में अगर जल जमाव हो जाए तो खेत से मेड़ काटकर जल निकासी का प्रबंध करें।

रिमझिम फुहार ने सड़क पर आते -जाते लोगों को भिगोया
सुबह से रुक-रुककर पूरे दिन रिमझिम बारिश हुई तो लोगों को गर्मी और उमस से तो निजात मिली, लेकिन बारिश की रिमझिम फुहार ने सड़क पर आते जाते लोगों को खूब भिगोया। लोग छाता लेकर के घर से निकले। जो लोग बिना छाता के बाजार करने निकले थे। उन्हें थोड़ी परेशाीन झेलनी पड़ी।

पूरे दिन बारिश होते रहने से इसका असर बाजार में भी देखने को मिला। वहीं जिले के अन्य क्षेत्रों में भी बादल बारिश और ठंडी हवाओं से मौसम बदल गया। पूरे दिन आसमान में छाए बादल और ठंडी हवाओं से मौसम सुहावना रहा। वहीं कई मुहल्लों में सड़क पर कीचड़ लग गया।

खबरें और भी हैं...