पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का मिजाज:तापमान 40 डिग्री पहुंचा, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

औरंगाबाद नगर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तापमान में बदलाव से दोपहर को धूप व गर्म हवाएं चलने से लोगों की बढ़ीं मुश्किलें

गर्मी के तीखे तेवर से जनजीवन प्रभावित है। दोपहर को धूप व गर्म हवाएं चलने से मुख्य मार्गो की सड़कों पर सन्नाटा छाया नजर आ रहा है। पिछले दिनों से तापमान में बदलाव आया है तथा तापमान में दिनोंदिन वृद्धि हो रही है। ऐसे में गर्मी का असर रहने से लोगों के हाल बेहाल है।

गर्मी से राहत महसूस करने के लिए लोग जमकर ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। घरों में कूलर व एसी चलने से लोगों को राहत मिलती है। इसी बीच घर से बाहर निकलते समय लोग मुंह पर स्कार्फ व कपड़ा ढककर धूप से बचाव करते हैं।सोमवार को अधिकतम तापमान 40.0 व न्यूनतम 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। रविवार को अधिकतम तापमान 38.2 और न्यूनतम 22.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। एक दिन बाद ही अधिकतम पारा लगभग डेढ़ डिग्री सेल्सियस चढ़कर 40 पहुंच गया। कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ अनूप कुमार चौबे ने बताया की जिले मेें 10 अप्रैल तक आसमान साफ रहने की संभावना है। इस समय अधिकतम के साथ साथ न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी भी होगा। 6, 7, 8, 9 10 अप्रैल को अधिकतम तापमान 38.5, 40, 41.5, 42.5, 41.5 और न्यूनतम तापमान 18.5, 20, 22, 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस दौरान 6 से 8 किलोमीटर के गति से पूर्वा हवा चलने की संभावना है जिससे गर्मी में बढ़ोत्तरी होगा। मौसम में बदलाव के कारण स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। डॉ राजेश कुमार सिंह ने बताया कि बदलते मौसम के कारण बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को विशेष सतर्क रहने की जरूरत है।

चिलचिलाती धूप में लू लगने की संभावना काफी प्रबल होती है। साथ ही रक्तचाप और मधुमेह के मरीजों की भी परेशानी बढ़ जाती है। गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी और असंतुलित भोजन के कारण डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ती है। बदलते मौसम के कारण पीलिया, तेज बुखार के साथ ही संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। गर्मी से बचने के लिए विशेष सावधानी की आवश्यकता होती है। इस दौरान सेहत का ध्यान और भरपूर पानी का सेवन लू की संभावना को बहुत हद तक कम करता है।

इन चीजों का रखें विशेष ध्यान
{ खाली पेट घर से बाहर न निकलें, धूप में निकलने
से बचें, धूप से आने पर तुरंत ठंडा पानी नहीं पीएं
{ तेल मसालेदार भोजन से परहेज करें
{ मांसाहार व गर्म पदार्थो का सेवन कम से कम करें
{ उल्टी और दस्त की शिकायत की अनदेखी न करें
{ धूप बढ़ने के बाद मार्निग वाक व योगा करें
{ धूप से घर पहुंचने पर अचानक एसी में न बैठें
{ फास्ट फूड व देर का पका भोजन से परहेज करें
{ पानी का भरपूर सेवन करें, पानी साथ रखें
{ हरी पत्तेदार सब्जी और सलाद का भरपूर सेवन
करें, खाने के अाधा घंटे बाद पानी पीएं।
{ बाहर का खाना व फास्ट फूड से सख्त परहेज करें
{ मधुमेह के रोगी संतुलित भोजन का ध्यान रखें
{ रक्तचाप के मरीज मानसिक तनाव से दूर रहें
{ बाहर निकलने के पहले चेहरे व सिर को ढकें।
{ किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर चिकित्सक
से तुरंत जाकर सलाह लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें