पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलेगा लाभ:16 से होगा वैक्सिनेशन, एक दिन में 600 लोगों को लगेगा टीका, छह स्थान चिह्नित

औरंगाबाद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीकाकरण के लिए माइक्रोप्लान तैयार, डीएम ने तैयारी की समीक्षा की
  • को-वीन पोर्टल पर रजिस्टर्ड लाभुकों को उनके मोबाइल के माध्यम से दी जाएगी सूचना

कोविड-19 टीकाकरण का माइक्रोप्लान तैयार कर लिया गया है। 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हो जाएगी। एक दिन में 600 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए छह स्थानों को चिन्हित किया गया है। मंगलवार को डीएम सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की गई। जिसमें डीएम ने पूरी तैयारी का जायजा लिया।

डीएम सौरभ जोरवाल ने बताया कि कुल 9766 हेल्थ केयर वर्कर्स को कोविड-19 का टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें से 8803 सरकारी स्वास्थ्य कर्मी एवं 963 निजी स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं। इससे पहले डिजिटल माध्यम से टीकाकरण के चिह्नित लाभुक को 14 से 15 जनवरी के बीच इस संबंध में संदेश प्रेषित किया जाएगा। इसमें टीकाकरण स्थल, समय व तिथि का उल्लेख होगा।

सत्र स्थल पर टीकाकरण के लिये पहुंचने वाले लाभुकों का अभिवादन किया जाएगा। सत्र स्थल की साज-सज्जा की जाएगी। डीपीएम डॉ. कुमार मनोज ने बताया कि टीकाकरण के लिए चिह्नित सभी स्थलों पर टीकाकरण के उपरांत बायोवेस्ट मैनेजमेंट का उन्नत प्रबंध किया जाएगा। सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण के उपरांत अपशिष्टों के भंडारण के लिये कलर कोडेड बैग्स पर्याप्त मात्र में उपलब्ध होंगे।

टीका के रख-रखाव का होगा खास प्रबंध
कोरोना के टीका को दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा जाना है। इस संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम डॉ. कुमार मनोज ने बताया कि टीका के रख-रखाव को लेकर लॉजिस्टिक सिस्टम को दुरूस्त किया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में इसकी समुचित समीक्षा की गयी है। इसके लिए कोल्ड चेन से लेकर वैक्सीनेशन के सत्र स्थल पर इसके रखरखाव को लेकर सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। टीका का रख-रखाव संवेदनशील मसला है।
इन जगहों पर होगा वैक्सीनेशन
वैक्सीनेशन के लिए जिन जगहों को चिन्हित किया गया है। उनमें औरंगाबाद सदर अस्पताल, दाउदनगर अनुमंडल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देव, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बारूण, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मदनपुर शामिल है। इसके साथ-साथ एक शहर के निजी देव हॉस्पिटल शामिल है। इन जगहों पर टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाना है। सभी सत्र स्थल पर टीकाकरण को लेकर सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित कराया जाएगा।

टास्क फोर्स की बैठक में पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका, उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनोज कुमार, गोपनीय शाखा प्रभारी अमित कुमार सिंह, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी कृष्णा कुमार, नगर कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।
टीकाकरण स्थल पर होगी विशेष व्यवस्था, टीम का होगा गठन
कोविड टीकाकरण के लिए सत्र स्थल पर विशेष व्यवस्था रहेगी। सत्र स्थल पर टीकाकरण के लिए तीन कक्ष बनाए जाएंगे। प्रथम कक्ष लाभार्थियों हेतु वेटिंग एरिया के लिए, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए और तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थियों की निगरानी के लिए उपलब्ध रहेगा। पर्याप्त मात्रा में बेड, कुर्सी या बेंच इत्यादि उपलब्ध होंगे। एक दिन में एक टीकाकरण स्थल पर केवल 100 लाभार्थियों को ही टीका लगाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser